scriptकर्नाटक : शिक्षण और सीखने की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान दें मेडिकल कॉलेज | focus on improving the quality of teaching and learning | Patrika News

कर्नाटक : शिक्षण और सीखने की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान दें मेडिकल कॉलेज

locationबैंगलोरPublished: Oct 13, 2021 09:56:31 am

Submitted by:

Nikhil Kumar

ऑक्सफर्ड विश्वविद्यालय ने कोविड-19 के लिए वैक्सीन की खोज की। देश के विश्वविद्यालय भी ऐसा करने में सक्षम हैं

कर्नाटक : शिक्षण और सीखने की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान दें मेडिकल कॉलेज

कर्नाटक : शिक्षण और सीखने की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान दें मेडिकल कॉलेज

बेंगलूरु. स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने मंगलवार को जयदेव इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियो वैस्क्युलर एंड रिसर्च साइंसेस (जेआइसीएसआर) में डिजिटल लर्निंग प्रबंधन प्रणाली का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि नवाचार और अनुसंधान से ही कोई राष्ट्र आगे बढ़ सकता है। विश्वविद्यालयों को अनुसंधान गतिविधियों को प्राथमिकता देनी चाहिए और प्रोत्साहित करना चाहिए। मेडिकल कॉलेजों को शिक्षण और सीखने की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान देने की जरूरत है। ऑक्सफर्ड विश्वविद्यालय ने कोविड-19 के लिए वैक्सीन की खोज की। देश के विश्वविद्यालय भी ऐसा करने में सक्षम हैं। ऐसे कई छात्र हैं जो चिकित्सक बनना चाहते हैं लेकिन कुछ ही ऐसे हैं जो शोध करना चाहते हैं। इस स्थिति को बदलने की जरूरत है।

हर जिले में हो हृदय देखभाल सुविधा
हर जिले में गुणवत्तापूर्ण हृदय देखभाल सुविधा होनी चाहिए। जेआइसीएसआर किसी भी अन्य कॉर्पोरेट अस्पताल के बराबर विकसित हुआ है। यहां मरीजों को बेहतरीन गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा मिल रही है। हर सरकारी अस्पताल, हर सरकारी चिकित्सक को जयदेव को एक मॉडल मानना चाहिए और उसी तरह सेवा की गुणवत्ता में सुधार करना चाहिए।

खुलेंगे चार नए मेडिकल कॉलेज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर राज्य में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) स्थापित करने की पहल की है। प्रदेश में चार और नए मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना है। जेआइसीएसआर के निदेशक डॉ. सी. एन. मंजूनाथ ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो