बेंगलूरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बनेगी केम्पेगौड़ा की 108 फीट ऊंची प्रतिमा

27 जन को रखी जाएगी आधारशिला

By: Rajeev Mishra

Published: 06 Jun 2020, 07:49 PM IST

बेंगलूरु.
बेंगलूरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास शहर के संस्थापक केम्पेगौड़ा की 108 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा निर्माण का काम 27 जून को आरंभ होगा। केम्पेगौड़ा विकास प्राधिकरण की बैठक में यह निर्णय किया गया है।

प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री डॉ अश्वथनारायण ने शुक्रवार को कहा कि 27 जून केम्पेगौड़ा की 511 वीं जयंती है। इसलिए प्रतिमा निर्माण की आधारशिला उसी दिन रखी जाएगी। केम्पेगौड़ा की प्रतिमा की डिजाइन के लिए सरकार ने राम वी. सुतार और अनिल वी.सुतार को लगाया है। राम वी.सुतार ने ही गुजरात की विश्व की सबसे ऊंची सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा की डिजाइनिंग की है। विधानसभा और विधान सौधा और विकास सौधा के बीच 27 फीट ऊंची गांधी प्रतिमा की डिजाइनिंग भी उन्होंने ही की है।

अश्वथनारायण ने कहा कि इस प्रतिमा निर्माण पर 66 करोड़ रुपए की लागत आएगी और इसे एक वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। मॉडल तैयार है और सिर्फ मुख्यमंत्री की मंजूरी की प्रतीक्षा है। इस प्रतिमा के लिए केम्पेगौड़ा हवाई अड्डे के सामने 23 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है जहां प्रतिमा का निर्माण होगा। बेंगलूरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा प्राधिकरण ने भी इस प्रतिमा निर्माण की मंजूरी दे दी है। मूर्ति के आसपास का क्षेत्र विशेष रूप से विकसित किया जाएगा। कुल मिलाकर 80 करोड़ रुपए खर्च आने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि सरकार रामनगर जिले के मागड़ी तालुक में केम्पापुरा में केम्पेगौड़ा के समाधि स्थल के संरक्षण और सौंदर्यीकरण पर भी काम कर रही है। इसके लिए 41 करोड़ रुपए की योजना तैयार की गई है।

Rajeev Mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned