scriptगरीबों को मदद के नाम पर 3.3 लाख लूटे, इस तरह दिया वारदात को अंजाम | fraud of Rupee 3.3 lakh with poor people | Patrika News

गरीबों को मदद के नाम पर 3.3 लाख लूटे, इस तरह दिया वारदात को अंजाम

locationबैंगलोरPublished: Jan 27, 2020 07:34:19 pm

Submitted by:

Saurabh Tiwari

साइबर क्राइम : तेजी से बढ़ रहे हैं ऑनलाइन अपराध के मामले

गरीबों को मदद के नाम पर 3.3 लाख लुटे, इस तरह दिया वारदात को अंजाम

गरीबों को मदद के नाम पर 3.3 लाख लुटे, इस तरह दिया वारदात को अंजाम

बेंगलूरु. साइबर अपराधियों ने गरीबों को दान करने के लिए कुछ सामान कनाडा से भेजे जाने के नाम पर एक व्यक्ति को 3.30 लाख रुपए का धोखा दिया है। इस सिलसिले में साइबर अपराध पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया गया है।
पुलिस के अनुसार कोलार जिले के हुगरी गांव निवासी श्रीनिवास (44) को फेसबुक पर गत 6 जनवरी को डोनाल्ड नामक एक व्यक्ति से परिचय हुआ। उसने बताया कि वह अमेरीका में रहता है। भारत में गरीबों और जरुरतमंदों की मदद के लिए उसने अमरीका से कपड़े, अनाज, जूते, किताब, लैपटाप, की बोर्ड, बैग और अन्य कुछ चीजें भेजने की बात कही थी।
बाद में 16 जनवरी को डोनाल्ड ने श्रीनिवास को फोन कर बताया कि वह सभी सामाग्री 15 बाक्सों में भेज रहा है और एक ट्रक की तस्वीर भी भेजी थी। 17 जनवरी को अनिता नामक एक युवती ने श्रीनिवास को फोन कर बताया कि नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 15 बॉक्स आए हं। इन बॉक्सों को कोरियर से निकालने के लिए 24 हजार रुपए भुगतान करने के लिए कहा। उसने बैंक खाता नंबर भी दिया।
फिर अनिता ने कॉल कर बताया कि एक बॉक्स में 40 हजार अमरीकी डॉलर भी है। इसके लिए कर भुगतान करना होगा। श्रीनिवास ने अनिता के खाते में एक लाख रुपए जमा किए। फिर 18 जनवरी को जेम्स नामक एक वयक्ति ने श्रीनिवास को कॉल कर बताया कि 15 बॉक्स एयरपोर्ट पहुंच चुके हं। बॉक्सों को घर तक पहुंचाने के लिए दो लाख रुपए जमा कराने के लिए कहा। अगर रुपए जमा नहीं कराए तो 40 हजार अमरीकी डालर जब्त करने की बात कही। श्रीनिनास ने फिर विश्वास कर रुपए जमा कराए। इस तरह तीनों लोगों ने श्रीनिवास को 3.30 लाख रुपयों का धोखा दिया। श्रीनिवास ने डोनाल्ड, अनिता और जेम्स नामक लोगों के खिलाफ पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो