script3 डी इमेजिंग में देख सकेंगे इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम की कहानी | Freedom Park to tell digital stories of history | Patrika News

3 डी इमेजिंग में देख सकेंगे इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम की कहानी

locationबैंगलोरPublished: Mar 02, 2020 01:08:08 am

Submitted by:

Priyadarshan Sharma

स्वंतत्रता आंदोलन के संघर्ष को लेजर लाइट शो के जरिए दिखाया जाएगा

3 डी इमेजिंग में देख सकेंगे इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम की कहानी

Freedom Park Bengaluru

बेंगलूरु. फ्रीडम पार्क अब सैलानियों को इतिहास की कहानी बताएगा, जिसमें विशेष रूप से स्वंतत्रता आंदोलन के संघर्ष को लेजर लाइट शो के जरिए दिखाया जाएगा।

बेंगलूरु स्मार्ट सिटी लिमिटेड (बीएससीएल) ने इस परियोजना को साकार करने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी वाले लेजर लाइट शो को क्रियान्वित करने की योजना बनाई है। इसके लिए ऑडियो-विजुअल साधनों के माध्यम से इतिहास के महत्वपूर्ण पहलुओं को जीवंत करने वाले आभासी वास्तविकता के 3 डी इमेजिंग तकनीक का उपयोग किया जाएगा। एसबीसीएल की प्रबंध निदेशक एच. रानी कोरलपटी ने कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य फ्रीडम पार्क में आने वाले लोगों को इतिहास से अवगत कराना है। इसमें ऐतिहासिक और सांस्कृतिक दोनों महत्व को दर्शाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि लेजर लाइट शो और 3 डी इमेजिंग मौजूदा दौर में पूरी दुनिया में पसंद किया जा रहा है। ऐसे शो को नए नए रूपों में पेश कर संबंधित विषयों को विविधता पूर्वक पेश किया जा सकता है। इसलिए बीएससीएल को उम्मीद है कि फ्रीडम पार्क इस नए तकनीक से युक्त होने पर पर्यटकों के आकर्षण का विशेष केंद्र बन जाएगा। इस परियोजना के कुछ महीनों में शुरू होने की उम्मीद है।
१९वीं सदी में ब्रिटिश शासन में बना फ्रीडम पार्क आजादी के पांच दशक बाद तक सेंट्रल जेल था। वर्ष २००१ में जब परप्पन अग्रहारा में नया सेंट्रल जेल बना तब फ्रीडम पार्क को एक पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित करने की योजना बनाई गई। अंतत: जनवरी 2008 में इसे एक हरित क्षेत्र के रूप में आम नागरिकों के लिए खोला गया। इस बीच, बीबीएमपी और बेंगलूरु एजेंडा टास्क फोर्स ने पार्क के विकास के लिए एक डिजाइन का चयन करने के लिए एक राष्ट्रीय प्रतियोगिता आयोजित की थी जिसके तहत फ्रीडम पार्क को अब लेजर लाइट शो के लिए विकसित किया जाएगा।
पर्यटन का नया अनुभव मिलेगा
लेजर लाइट शो और 3 डी इमेजिंग में स्वतंत्रता संग्राम को विशेष रूप से दर्शाया जाएगा। इसमें महात्मा गांधी के जेल में बिताई अवधि को खास तौर पर ३ डी मैपिंग में देखने और उससे संबंधित जानकारी मिलेगी। वहीं, पार्क के समृद्ध इतिहास, निर्माण कथा और ऐहिासिक घटनाओं से अवगत कराया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि यह पर्यटन का नया अनुभव देने के साथ ही मनोरंजन के माध्यम से इतिहास को जानने का अवसर देगा।
विश्वस्तरीय होगा लेजर लाइट शो
बीएससीएल ने परियोजना को अनुमति दे दी है। यहां विश्व स्तरीय ऑडियो-विजुअल लेजर लाइट शो देखने को मिलेगा। परियोजना को साकार करने के लिए ९० प्रकार के उपकरणों की जरुरत है जिसमें एम्पलथियेटर सहित एलइडी स्क्रीन भी शामिल रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो