scriptFreedom Park to tell digital stories of history | 3 डी इमेजिंग में देख सकेंगे इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम की कहानी | Patrika News

3 डी इमेजिंग में देख सकेंगे इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम की कहानी

स्वंतत्रता आंदोलन के संघर्ष को लेजर लाइट शो के जरिए दिखाया जाएगा

बैंगलोर

Published: March 02, 2020 01:08:08 am

बेंगलूरु. फ्रीडम पार्क अब सैलानियों को इतिहास की कहानी बताएगा, जिसमें विशेष रूप से स्वंतत्रता आंदोलन के संघर्ष को लेजर लाइट शो के जरिए दिखाया जाएगा।

बेंगलूरु स्मार्ट सिटी लिमिटेड (बीएससीएल) ने इस परियोजना को साकार करने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी वाले लेजर लाइट शो को क्रियान्वित करने की योजना बनाई है। इसके लिए ऑडियो-विजुअल साधनों के माध्यम से इतिहास के महत्वपूर्ण पहलुओं को जीवंत करने वाले आभासी वास्तविकता के 3 डी इमेजिंग तकनीक का उपयोग किया जाएगा। एसबीसीएल की प्रबंध निदेशक एच. रानी कोरलपटी ने कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य फ्रीडम पार्क में आने वाले लोगों को इतिहास से अवगत कराना है। इसमें ऐतिहासिक और सांस्कृतिक दोनों महत्व को दर्शाया जाएगा।
3 डी इमेजिंग में देख सकेंगे इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम की कहानी
Freedom Park Bengaluru
उन्होंने कहा कि लेजर लाइट शो और 3 डी इमेजिंग मौजूदा दौर में पूरी दुनिया में पसंद किया जा रहा है। ऐसे शो को नए नए रूपों में पेश कर संबंधित विषयों को विविधता पूर्वक पेश किया जा सकता है। इसलिए बीएससीएल को उम्मीद है कि फ्रीडम पार्क इस नए तकनीक से युक्त होने पर पर्यटकों के आकर्षण का विशेष केंद्र बन जाएगा। इस परियोजना के कुछ महीनों में शुरू होने की उम्मीद है।
१९वीं सदी में ब्रिटिश शासन में बना फ्रीडम पार्क आजादी के पांच दशक बाद तक सेंट्रल जेल था। वर्ष २००१ में जब परप्पन अग्रहारा में नया सेंट्रल जेल बना तब फ्रीडम पार्क को एक पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित करने की योजना बनाई गई। अंतत: जनवरी 2008 में इसे एक हरित क्षेत्र के रूप में आम नागरिकों के लिए खोला गया। इस बीच, बीबीएमपी और बेंगलूरु एजेंडा टास्क फोर्स ने पार्क के विकास के लिए एक डिजाइन का चयन करने के लिए एक राष्ट्रीय प्रतियोगिता आयोजित की थी जिसके तहत फ्रीडम पार्क को अब लेजर लाइट शो के लिए विकसित किया जाएगा।
पर्यटन का नया अनुभव मिलेगा
लेजर लाइट शो और 3 डी इमेजिंग में स्वतंत्रता संग्राम को विशेष रूप से दर्शाया जाएगा। इसमें महात्मा गांधी के जेल में बिताई अवधि को खास तौर पर ३ डी मैपिंग में देखने और उससे संबंधित जानकारी मिलेगी। वहीं, पार्क के समृद्ध इतिहास, निर्माण कथा और ऐहिासिक घटनाओं से अवगत कराया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि यह पर्यटन का नया अनुभव देने के साथ ही मनोरंजन के माध्यम से इतिहास को जानने का अवसर देगा।
विश्वस्तरीय होगा लेजर लाइट शो
बीएससीएल ने परियोजना को अनुमति दे दी है। यहां विश्व स्तरीय ऑडियो-विजुअल लेजर लाइट शो देखने को मिलेगा। परियोजना को साकार करने के लिए ९० प्रकार के उपकरणों की जरुरत है जिसमें एम्पलथियेटर सहित एलइडी स्क्रीन भी शामिल रहेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.