scriptरेमेडिसविर की खपत ज्यादा और आपूर्ति कम | gap in demand and supply of Remedisvir | Patrika News

रेमेडिसविर की खपत ज्यादा और आपूर्ति कम

locationबैंगलोरPublished: Aug 05, 2020 12:41:34 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

मरीजों के परिजन स्थानीय नेताओं पर दवा उपलब्ध कराने का दबाव बना रहे हैं।

remedisvir

रेमडेसिवीर (प्रतीकात्मक)

बेंगलूरु. धारवाड़ जिले में कोरोना संक्रमण से 155 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। 4700 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इनमें से करीब ढ़ाई हजार मरीज उपचाराधीन हैं। हुब्बल्ली के कर्नाटक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (किम्स) में ज्यादातर मरीजों का उपचार जारी है।

धारवाड़ में संक्रमितों व मृतकों की संख्या बढऩे के साथ एंटी वायरल दवा रेमेडिसविर (Remedisvir) की मांग भी बढ़ी है। विशेषकर कोविड के गंभीर मरीजों में इसका इस्तमाल किया जा रहा है। किम्स में रेमेडिसविर की कमी व इसके कारण मौत का कथित मामला सामने आया है। मरीजों के परिजन स्थानीय नेताओं पर दवा उपलब्ध कराने का दबाव बना रहे हैं।

जिला टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. ईश्वर एच. ने मरीजों की मौत के पीछे दवा की कमी की बात से साफ इनकार किया है। उन्होंने कहा कि अन्य जिलों से बेहद गंभीर अवस्था में मरीज किम्स पहुंच रहे हैं। ज्यादातर मौतें मरीज के भर्ती होने के 24 घंटे के अंदर हुई है।

दरअसल रेमेडिसविर बाजार में उपलब्ध नहीं है। रेमेडिसविर की कालाबाजारी रोकने के लिए कर्नाटक स्टेट ड्रग्स लॉजिस्टिक्स एंड वेयरहाउसिंग सोसाइटी जिला प्रशासन को दवा की आपूर्ति करती है। इसके बाद निजी अस्पतालों में दवा उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होती है।
जिलाधिकारी नितेश पाटिल ने बताया कि उन्होंने हाल ही में रेमेडिसविर की 300 यूनिट का ऑर्डर दिया था, लेकिन कुछ दिन पहले केवल 100 की आपूर्ति हुई। रेमेडिसविर की मांग ज्यादा है।

उन्होंने बताया कि जिला को 15 जुलाई के बाद से रेमेडिसविर की 250 यूनिट की आपूर्ति हुई जिसमें से किम्स को 150 दी गईं। शेष 100 अन्य अस्पतालों तक पहुंची।

किम्स के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने बताया कि रेमेडिसविर की खपत ज्यादा और आपूर्ति कम है। आइसीयू में भर्ती 40 सहित 200 अन्य गंभीर मरीजों के उपचार के लिए प्रतिदिन 20-25 यूनिट की जरूरत पड़ती है।

ट्रेंडिंग वीडियो