scriptगन्ने से लदे ट्रकों के साथ सुवर्ण विधान सौधा में घुसे किसान, 10 को भेजा जेल | Goldman farmer enters into Solapur land, 10 sent to jail | Patrika News

गन्ने से लदे ट्रकों के साथ सुवर्ण विधान सौधा में घुसे किसान, 10 को भेजा जेल

locationबैंगलोरPublished: Nov 19, 2018 07:08:39 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

तेज हुआ आंदोलन: कुमारस्वामी का बेलगावाी दौरा रद्द होने से बढ़ी नाराजगी
मुख्यमंत्री की टिप्पणी से भी उपजा विवाद

sugar cane

गन्ने से लदे ट्रकों के साथ सुवर्ण विधान सौधा में घुसे किसान, 10 को भेजा जेल

बेंगलूरु. चीनी मिलों के पास बकाया भुगतान और चालू पेराई सत्र के लिए गन्ने का लाभकारी मूल्य तय करने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों से बातचीत के लिए मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी का बेलगावी आने का कार्यक्रम रद्द होने से नाराज किसानों ने रविवार को फिर से आंदोलन तेज कर दिया। नाराज किसान गन्ने से लदे ट्रकों के साथ जबरन बेलगावी स्थित सुवर्ण विधानसौधा में घुस गए।
विधानसौधा में प्रवेश को लेकर किसानों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प भी हुई लेकिन किसान कुछ ट्रकों के साथ विधानसौधा परिसर में प्रवेश करने में सफल रहे। बाद में पुलिस ने हालात को संभालने के लिए लाठियां भांजी जिससे कुछ किसानों को चोटें आईं।
बाद में पुलिस ने एक महिला सहित 10 किसानों को जबरन विधानसौधा परिसर में घुसने और प्रवेश द्वार पर लगा ताला तोडऩे के आरोप मेंं गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने गिरफ्तार किसानों के खिलाफ गैर जमानती धाराओं के तहत मामला दर्ज कर एक न्यायिक दंडाधिकारी के समक्ष पेश किया, जहां से किसानों को बेलगावी केंद्रीय जेल भेज दिया गया। इस बीच, किसानों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई और मुख्यमंत्री का दौरा रद्द होने को लेकर राजनीति गरमा गई है।
कुमारस्वामी के किसानों के खिलाफ की गई टिप्पणी को लेकर विपक्ष और किसान संगठनों ने गठबंधन सरकार पर हमला बोला है। इस बीच, गठबंधन के नेता राजनीतिक तौर पर हालात को संभालने की कोशिश में जुट गए हैं।
कुमारस्वामी ने पिछले सप्ताह कहा था कि वे 19 नवम्बर को बेलगावी दौरे के दौरान आंदोलनकारी किसानों और चीनी मिल मालिकों के साथ बातचीत करेंगे और समस्या का समाधान तलाशने की कोशिश करेंगे।

मुख्यमंत्री के आश्वासन और सरकार की ओर से किसानों के प्रतिनिधियों को बातचीत के लिए बुलाए जाने के बाद किसानों आंदोलन स्थगित कर दिया था लेकिन कुमारस्वामी का बेलगावी दौरा रद्द होने के बाद रविवार को नाराज किसान फिर से सड़क पर उतर आए।
बताया जाता है कि व्यस्तताओं के कारण कुमारस्वामी ने बेलगावी दौरा रद्द कर दिया और किसानों के प्रतिनिधियों को बातचीत के लिए बेंगलूरु बुलाया है।

उधर, राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि बेलगावी जिले से आने गठबंधन के एक प्रमुख नेता के चीनी मिल के पास भी किसानों की काफी राशि बकाया है और इसी कारण असहज स्थिति से बचने के लिए मुख्यमंत्री ने दौरा रद्द कर दिया। सोमवार को बेंगलूरु में होने वाली राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में भी गन्ना उत्पादक किसानों की समस्याओं पर चर्चा होने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो