scriptस्वच्छ समाज के लिए अच्छे परिवार जरूरी: आचार्य देवेंद्रसागर | Good families are necessary for a clean society: Acharya Devendasagar | Patrika News

स्वच्छ समाज के लिए अच्छे परिवार जरूरी: आचार्य देवेंद्रसागर

locationबैंगलोरPublished: May 11, 2021 10:19:17 pm

जयनगर में प्रवचन

devendra_ji_new1.jpg
बेंगलूरु. राजस्थान जैन मूर्तिपूजक संघ जयनगर में आचार्य देवेंद्रसागर सूरी ने कहा कि हमारे शास्त्रों में परिवार को एक तीर्थ कहा गया है। लिहाजा, अपने परिवार को स्नेह, सम्मान, समय और ध्यान दें। सभ्य परिवारों के समूह से सभ्य समाज का निर्माण होता है। इसके विपरीत समाज में बुरे आचरण का अनुसरण करने वाला एक परिवार पूरे समाज के लिए अभिशाप सिद्ध हो सकता है। इस कारण स्वच्छ समाज के लिए अच्छे परिवारों का होना जरूरी है।
आचार्य ने कहा कि हमारी संस्कृति विश्व को एक परिवार की तरह मानती है। गीता के श्लोकों से निकले संदेश सर्वव्यापी सार्वकालिक और सार्वभौमिक हैं। सामाजिक और आध्यात्मिक मूल्यों के निर्वाह की सीख लेने की जरूरत है। एक-एक सूत्र जीवन सुधार के लिए नई व्यवस्था देते हैं।
लोगों के जीवन को सरल बनाने के लिए अध्यात्मवाद की प्रेरणा अनुकरणीय है। इसलिए हमें धर्म, यानी धारणा की नीति पर चलते हुए काम करने की जरूरत है। सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखकर समाज का नवनिर्माण करना हमारी संस्कृति और सभ्यता में निहित है, और यह हमें हमारे ऋषि, मुनियों, संतों और महात्माओं की देन भी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो