सरकार का ऐलान : नसबंदी करवाओ, वेतनवृद्धि और पदोन्नति पाओ

  • नसबंदी करवाने वाले कर्मचारियों को वेतनवृद्धि से पदोन्नति तक का लाभ

By: Ram Naresh Gautam

Published: 01 Jul 2019, 06:55 PM IST

बेंगलूरु. कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (KSRTC) ने परिवार नियोजन (Family Planning) को प्रोत्साहित करने के लिए अहम घोषणा की है। निगम के कर्मचारियों ने एक अथवा दो संतान के बाद यदि नसबंदी करवाई तो उन्हें वेतनवृद्धि के साथ ही पदोन्नति का भी लाभ मिलेगा।

निगम ने कर्मचारियों को बताया है कि परिवार नियोजन के तहत अगर कर्मचारी नसंबदी के इच्छुक हैं तो उन्हें पंजीयन करवाना होगा। इसके बाद सभी दस्तावेजों का निगम के वरिष्ठ अधिकारी समीक्षा करेंगे।

अधिकतम दो संतान के पिता/माता बने कर्मचारियों को ही नसबंदी उपरांत प्रोत्साहन योजना का लाभ मिलेगा। इसके लिए कुछ दस्तावेजों पर कर्मचारियों की हस्ताक्षर-युक्त अनमुति ली जाएगी।

कर्मचारियों को केवल दो माह के अंदर इस संबंध में निर्णय करना होगा। निगम की ओर से इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी कर्मचारी को मजबूर नहीं किया जाएगा। अगर लाभार्थी पुरुष है तो पत्नी और अगर महिला कर्मचारी है तो पति की अनुुमति अनिवार्य है।

परिवहन मंत्री (Transport Minister) डीसी तम्मण्णा ने कहा कि परिवार नियोजन प्रोत्साहन योजना के संबंध में अधिसूचना जारी की गई है। हाल ही में बोर्ड की बैठक में सभी निदेशकों ने इस प्रस्ताव को सामने रखा था।

इस विषय पर काफी चर्चा करने के बाद इसे शुरू किया गया है। नसबंदी के लिए दंपती के बीच सहमति जरूरी है। इस विषय में जबरदस्ती नहीं होगी।

कर्मचारियों को नसबंदी के बाद प्रमाणपत्र देना जरूरी है। नसबंदी करवाने पर वेतन कितना निर्धारित करना है, इसका फैसला एक सप्ताह में होगा।

Show More
Ram Naresh Gautam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned