scriptनारियल उत्पादक किसानों को सहायता की पहल | Government announces big relif for coconut farmers | Patrika News

नारियल उत्पादक किसानों को सहायता की पहल

locationबैंगलोरPublished: Aug 07, 2020 09:25:48 pm

Submitted by:

Sanjay Kulkarni

11,300 रुपए के भाव से सूखे नारियल खरीदेगी।

नारियल उत्पादक किसानों को सहायता की पहल

नारियल उत्पादक किसानों को सहायता की पहल

बेंगलूरु. सूखे नारियल के खरीदी मूल्य में गिरावट से चिंतित नारियल उत्पादक किसानों की मदद के लिए राज्य सरकार ने सूखे नारियल 11 हजार 300 रुपए प्रति क्विंटल भाव से खरीदने का फैसला किया है। उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सवदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की उपसमिति ने यह फैसला किया है।
बैठक के पश्चात इस फैसले की जानकारी देते हुए कानून एवं संसदीय मामलों के मंत्री जेसी मधुस्वामी ने कहा कि केंद्र सरकार ने सूखे नारियल के लिए 10 हजार 300 रुपए का न्यूनतम खरीदी मूल्य घोषित किया है। राज्य सरकार अपने हिस्से के एक हजार रुपए मिलाकर 11,300 रुपए के भाव से सूखे नारियल खरीदेगी।
इस फैसले से राज्य सरकार पर 38 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा। इसके अलावा राज्य के विभिन्न जिलों में हो रही भारी बारिश के कारण जान-माल के नुकसान पर सहायता राशि जारी करने का भी फैसला किया गया है।
चिकमगलूरु जिले में भारी बारिश

चिकमगलूर. जिले के श्रंगेरी मुडगेरे तहसील के बालूर तथा देवरमने क्षेत्र में 300 मिमी बारिश दर्ज होने से काफी नुकसान हुआ है। जिला प्रभारी तथा कन्नड़ एवं संस्कृति मंत्री सीटी रवि ने यह बात कही।यहां गुरुवार को उन्होंने कहा कि तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश के चलते केले की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। गत वर्ष जिले में जहां पर भूस्खलन हुआ था उसी क्षेत्र में इस बार भी भूस्खलन हो रहा है। दो अस्थायी पुल बहने से कुछ गांवों का संपर्क टूट गया है।कोडग़ु जिला प्रभारी तथा आवास मंत्री वी.सोमण्णा ने कहा कि वे जिलाधिकारी के साथ लगातार संपर्क में रह कर वहां का जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। वे शीघ्र ही कोडग़ु जिले के दौरे पर जा रहे है। जिले में ब्रह्मगिरी क्षेत्र में भूस्खलन के कारण मलबे में बे नारायणाचार्य नामक पुजारी के 4 परिजनों को बाहर निकाला गया है। अन्य 5 जनों की तलाश जारी है।

ट्रेंडिंग वीडियो