scriptसरकार करे सुनिश्चित, नव वर्ष पर ना हो कोई अनहोनी | government should ensure that there is no untoward | Patrika News

सरकार करे सुनिश्चित, नव वर्ष पर ना हो कोई अनहोनी

locationबैंगलोरPublished: Dec 16, 2017 10:22:42 pm

पिछले साल नए साल के जश्न के दौरान शहर के हृदयस्थली कहे जाने वाले एम जी और ब्रिगेड रोड पर महिलाओं से हुई अभ्रदता की घटनाओं

Karnataka High Court

बेंगलूरु. पिछले साल नए साल के जश्न के दौरान शहर के हृदयस्थली कहे जाने वाले एम जी और ब्रिगेड रोड पर महिलाओं से हुई अभ्रदता की घटनाओं को देखते हुए कर्नाटक उच्च न्यायालय ने राज्य को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि इस साल ३१ दिसम्बर को नए साल के स्वागत के दौरान किसी तरह की कोई अनहोनी घटना ना हो।


प्रदेश जनता दल (यू) के सचिव एन नागेश की जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान नगर पुलिस आयुक्त टी सुनील कुमार की ओर से पेश शपथ पत्र में सुरक्षा इंतजामों को लेकर दी गई जानकारी पर अदालत ने संतोष जताया। नगर पुलिस आयुक्त टी सुनील कुमार की ओर से शपथ पत्र पेश करते हुए अतिरिक्त महाधिवक्ता ए एस पोन्नप्पा ने अदालत को आश्वस्त किया कि ३१ दिसम्बर २०१७ और १ जनवरी २०१८ की दरम्यानी रात नए साल के जश्न के लिए सुरक्षा के सभी कदम उठाए जाएंगे।

पुलिस आयुक्त ने अदालत को जानकारी दी कि नए वर्ष के सुरक्षा इंतजामों के तहत १० हजार पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। शपथ पत्र में दी गई जानकारी के मुताबिक सुरक्षा इंतजामों के तहत एक अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, ४ महानिरीक्षक, २ उप महानिरीक्षक, १९ पुलिस उपायुक्त, ४९ सहायक पुलिस आयुक्त,२०५ निरीक्षक, ४२२ उपनिरीक्षक,७३२ सहायक उपनिरीक्षक,७ हजार ६७० जवान, १ हजार गृह रक्षक और तीन अग्निशमन दल को ३१ दिसम्बर को शाम ४ बजे से १ जनवरी सुबह तक तैनात किया जाएगा।

इसके अलावा राज्य आरक्षित बल और नगर सशस्त्र बल के एक हजार जवानों को भी तैनात रखा जाएगा और जरुरत पडऩे पर उन्हें तैनात किया जाएगा। पुलिस आयुक्त ने अदालत को बताया कि भीड़ नियंत्रित करने के लिए नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों की भी मदद ली जाएगी। उन्होंने अदालत को बताया कि जिन क्षेत्रों में नए साल के जश्र के दौरान ज्यादा भीड़ जुटती है उन इलाकों के व्यापारी संघों के साथ सुरक्षा और भीड़ नियंत्रण को लेकर बैठक हो चुकी है। इन क्षेत्रों में ७१५ सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और अतिरिक्त २०० कैमरे लगाने की कोशिश की जा रही है।

इन कैमरे पर नियंत्रण कक्ष से निगरानी रखी जाएगी। जश्न के दौरान रोशनी की व्यवस्था के लिए भी बिजली आपूर्ति कंपनी अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी है। इस साल एम जी और ब्रिगेड रोड पर पिछले साल की घटना को देखते हुए निगरानी चौकी बनाई जाएगी। इसके अलावा ऊंचे भवनों पर दूरबीन के साथ पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो