नई सूचना प्रौद्योगिकी नीति शीघ्र : अश्वथ

60 लाख रोजगारों का लक्ष्य

By: Sanjay Kulkarni

Published: 13 Nov 2020, 08:33 PM IST

बेंगलूरु. राज्य सरकार नवाचार तथा नवोन्मेष को प्रोत्साहित करने के लिए शीघ्र ही नई सूचना प्रौद्योगिकी नीति 2020-25 लाएगी। उपमुख्यमंत्री डॉ सीएन अश्वथनारायण ने यह बात कही।आईटी विभाग की बेंगलूरु टेक समिट की तैयारियों की बैठक के पश्चात उन्होंने कहा कि नई नीति के तहत मैसूरु, बेलगावी, शिवमोग्गा, मेंगलूरु, हुब्बली-धारवाड़ जैसे विभिन्न शहरों में आइटी कंपनियों की स्थापना के लिए नए पार्क विकसित किए जाएंगे। ताकि स्थानीय प्रतिभाओं को अवसर मिल सके।

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कई कंपनियां राज्य के विभिन्न जिला मुख्यालयों में इकाइयां स्थापित करने को उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कारण शिक्षा क्षेत्र के लिए अधिक आवंटन के कारण इस क्षेत्र में सुधार देखने को मिलेगा। जिसके परिणाम स्वरूप कुशल मानव संसाधनों का निर्माण होने के साथ-साथ यहां अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा। राज्य के सभी जिलों में विनिर्माण क्षेत्र को प्रोत्साहित करने से राज्य में हजारों रोजगार पैदा होंगे। जिस कारण युवाओं को रोजगार की तलाश में कहीं जाने की नौबत नहीं आएगी।

जहां कुशल मानव संसाधन विपुल मात्रा में उपलब्ध होता है, वहां राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनियों में यहां इकाई स्थापित करने की होड़ लगती है। उन्होंने कहा कि हाल में राज्य सरकार ने राज्य के विभिन्न जिलों में 30 अभियांत्रिकी कॉलेज को मंजूरी दी है। राज्य के अभियांत्रिकी विद्यार्थियों के 470 प्रोजेक्ट के लिए ऋण आवंटन किया गया। प्रतिभाओं को प्रोत्साहन मिलने के साथ रोजगार पैदा हो रहा है। 13 उत्पादों के पेटेंट के लिए आवेदन दिया गया है।

राज्य के कई जिलों में अभी तक 4 जी सेवाएं उपलब्ध नहीं है। इसके लिए विशेष प्रयास किए जा रहें हंै।आईटीबीटी विभाग के प्रमुख सचिव डॉ ईवी.रमण रेड्डी ने कहा कि कोरोना वायरस की महामारी को नियंत्रित करने में सूचना प्रौद्योगिकी ने निर्णायक भूमिका निभाई है। इस क्षेत्र में निवेश करने वालों की हर समस्या का तुरंत समाधान किया जा रहा है। विभिन्न जिलों में आईटी-बीटी के साथ-साथ टेलिकॉम, इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से जुड़ी कई कंपनियां खुल रही हैं। 2020-25 आईटी नीति के तहत राज्य में 60 लाख रोजगार पैदा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Sanjay Kulkarni Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned