scriptइस साल २० हजार करोड़ का कृषि ऋण देने का लक्ष्य : येडि | Government will distribute 20 thousand crore crop loan | Patrika News

इस साल २० हजार करोड़ का कृषि ऋण देने का लक्ष्य : येडि

locationबैंगलोरPublished: Jul 11, 2021 06:44:23 pm

Submitted by:

Sanjay Kulkarni

सीएम बोले, बागवानी फसलों के लिए भी ऋण सुविधा

इस साल २० हजार करोड़ का कृषि ऋण देने का लक्ष्य : येडि

इस साल २० हजार करोड़ का कृषि ऋण देने का लक्ष्य : येडि

कलबुर्गी. कृषि ऋण योजना के तहत सहकारी बैंकों की ओर से किसानों को इस वर्ष २० हजार करोड़ रुपए का ऋण दिया जाएगा। पहले केवल चुनिंदा फसलों तक सीमित फसल ऋण योजना में अब बागवानी फसलों को भी शामिल किया जाएगा।
यह बात शनिवार को मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा ने यहां कलबुर्गी-यादगिर जिला सहकारी बैंक की ओर से 50 करोड़ रुपए के फसल ऋण वितरण समारोह में कही। उन्होंने कहा कि नई नीति के तहत अब बागवानी उत्पादों के लिए भी राज्य की सहकारी बैंकों के माध्यम से फसल ऋण उपलब्ध किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि गत वर्ष किसानों को 16 हजार 441 करोड़ रुपए का फसल ऋण वितरित किया गया था। इस वर्ष 32 लाख किसानों को 20 हजार करोड़ रुपए का फसल ऋण उपलब्ध करने का फैसला किया गया है। राज्य के विभिन्न जिलों में स्थित 5 हजार से अधिक प्राथमिक कृषि सहकारी बैंको में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए इन बैकों को शत-प्रतिशत कंप्यूटरीकृत किया जाएगा। इसके लिए 198 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार किसानों की आय दुगुना के लिए प्रतिबद्ध है। किसान रेल से भी कृषकों को मदद मिल रही है।
सहकारिता मंत्री एसटी सोमशेखर ने कहा कि विभाग के प्रयासों के कारण से अभी तक घाटे में चल रही कलबुर्गी-यादगिर जिला सहकारी बैंक अब बीमारु बैंकों से सूची से मुक्त होकर मुनाफा अर्जित कर रही है। राज्य की अन्य ऐसी बैंकों की वित्तीय स्थिति को सुधारने के लिए इसी तर्ज पर प्रयास किए जाएंगे। राज्य में कोरोना संक्रमण के मृतकों के सहकारी ऋण माफ किए जाएंगे। राज्य की सभी जिला सहकारी बैकों को इसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री गोविंद कारजोल तथा जिला प्रभारी मंत्री मुरुगेश निराणी भी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो