scriptसौर ऊर्जा से रोशन हुआ सरकारी बॉयज पीयू कॉलेज | govt pu college shows the way, uses solar energy | Patrika News

सौर ऊर्जा से रोशन हुआ सरकारी बॉयज पीयू कॉलेज

locationबैंगलोरPublished: Dec 05, 2019 08:23:08 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

कॉलेज भवन के छत पर लगे सोलर पैनल से 39.32 किलोवाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। जो स्कूल के लिए काफी हद तक पर्याप्त है। कार्बन फुटप्रिंट घटाने में भी मदद मिली है।

सौर ऊर्जा से रोशन हुआ सरकारी बॉयज पीयू कॉलेज

सौर ऊर्जा से रोशन हुआ सरकारी बॉयज पीयू कॉलेज

– बिजली बिल में 80 फीसदी कटौती

बेंगलूरु.

मल्लेश्वरम स्थित सरकारी बॉयज प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज सौर ऊर्जा का बखूबी उपयोग कर रहा है। विद्यार्थियों को बिजली बचाने के गुर भी सिखा रहा है। बिजली बिल में 80 फीसदी तक कटौती हुई है। कार्बन फुटप्रिंट घटाने में भी मदद मिली है। कॉलेज भवन के छत पर लगे सोलर पैनल से 39.32 किलोवाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। जो स्कूल के लिए काफी हद तक पर्याप्त है।

कॉलेज के प्रिंसिपल रत्नाकर शेट्टी ने बताया कि पहले हर महीने बिजली पर 20-25 हजार रुपए खर्च होते थे। अब दो से पांच हजार रुपए तक का ही बिल आता है। बिजली की आपूर्ति हो रही हो या नहीं इससे कॉलेज को अब कोई फर्क नहीं पड़ता है। सौर पैनल निकटतम बेंगलूरु विद्युत आपूर्ति कंपनी (बेसकॉम) के ग्रिड से जुड़े हैं। प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज के साथ यहां प्राथमिक स्कूल और डिग्री कॉलेज भी हैं। 1500 से ज्यादा विद्यार्थी यहां पढ़ाई कर रहे हैं।

शेट्टी ने बताया कि सरकारी बॉयज प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज का चुनाव उन 13 स्कूल-कॉलेजों में हुआ था, जिनमें ऊर्जा और संसाधन संस्थान (टीइआरआइ) और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने वर्ष 2015 में सौर पायलट योजना शुरू की थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो