इबादत के माह में बेंगलूरु के बाजार खजूर से गुलजार

इबादत के माह में बेंगलूरु के बाजार खजूर से गुलजार

Priya Darshan | Publish: May, 19 2019 05:54:30 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

रमजान के कारण रसल मार्कट की सभी दुकानें दुल्हन की तरह सजीं है। यहां एक ही छत के नीचे सउदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ईरान, जार्डन, आस्ट्रेलिया समते ५० से अधिक देशों के खजूर मौजूद हैं।

बेंगलूरु. रमजान के महीने में रोजेदारों के लिए खजूर सबसे पसंदीदा सूखा मेवा माना जाता है। शिवाजी नगर के प्रसिद्ध रसल मार्केट खजूर मेला आरंभ हो चुका है और दुनिया की कई प्रजाति के खजूरों की लोग जमकर खरीददारी कर रहे हैं। रमजान का ध्यान में रखकर यहां खजूर मेले की शुरूआत हुई।

यूं तो रमजान के शुरू से ही बाजार भांति भांति के मेवे, फल, शरबत आदि से गुलजार हो जाते हैं लेकिन सामान्यत: दस रोजों के बाद बाजारों मे रौनक बढ़ जाती है। इस बार भी बेंगलूरु के बाजारों में यह देखने को मिल रहा है। विशेषकर रसल मार्केट में मुस्लिम समुदाय के लोग रमजान के दिनों में बड़ी संख्या में अपनी पसंदीदा सामग्री की खरीदी के लिए जाते हैं।

रमजान के कारण रसल मार्कट की सभी दुकानें दुल्हन की तरह सजीं है। खरीदी में खजूर को पहली प्रमुखता दी जाती है। यहां एक ही छत के नीचे सउदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ईरान, जार्डन, आस्ट्रेलिया समते ५० से अधिक देशों के खजूर, सूखे मेवे, चाकलेट और बिस्कुट मौजूद हैं।

दुकान मालिक मोहम्मद इदरीस छौदरी ने बताया कि रमजान में खजूरबहुत अहमियत रखता है। ऐसी मान्यता है कि इसका जिक्र कुरान में भी आया है। खजूर खाने से भूख भी कम लगती है और इससे अलग-अलग बीमारियों का इलाज मुमकिन है।

कई चिकित्सक भी रोगियों को खजूर का इस्तेमाल करने का सुझाव देते हैं। खजूर में कैलशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व सहित कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं। दुकानों में मबरूम, अशवादी, अजवा, सुक्करे, कल्मी, सुगाय, फार्ड सफाई, थेमर समेत ५० से अधिक प्रकार के खजूर
उपलब्ध हैं।

इसमें अजवा खजूर को कैंसर प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने में सहायक माना जाता है तो मेडजुल को मधुमेह में उपयोगी कहा गया है। उन्होंने कहा कि दक्षिण भारत के कई शहरों से लोग रमजान के दौरान खूजर खरीदने रसल मार्केट आते हैं। यहां कई देशों का सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाला खजूर आयात किया जाता है।

खजूर में किसी तरह का मिलावट नहीं किया जाता। न सिर्फ आम लोग बल्कि कई राजनीतिक दलों के नेता, कलाकार और कई खिलाडिय़ों को आर्डर पर खजूर भेजते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned