scriptHealthy muscles are essential for a strong immune system | मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए मांसपेशियों का स्वस्थ रहना जरूरी | Patrika News

मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए मांसपेशियों का स्वस्थ रहना जरूरी

-40 से 80 वर्ष की आयु पहुंचते-पहुंचते मसल्स मास इंडेक्स में 33 प्रतिशत तक कमी

बैंगलोर

Published: September 12, 2022 07:49:21 am

- गर्दन, कंधा, कमर व घुटनों के दर्द के पीछे आम वजह

बेंगलूरु. Corona pandemicके दस्तक देने के बाद मजबूत शारीरिक प्रतिरक्षा प्रणाली पर सबसे ज्यादा जोर है। लेकिन, जागरूकता के अभाव में ज्यादातर लोगों का ध्यान मांसपेशियों पर ज्यादा नहीं होता है। चिकित्सकों के अनुसार मजबूत शारीरिक प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए मांसपेशियों का स्वस्थ रहना बेहद आवश्यक है। अन्यथा, कई तरह के संक्रमण और स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए मांसपेशियों का स्वस्थ रहना जरूरी
मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए मांसपेशियों का स्वस्थ रहना जरूरी

तेज हो सकती है हानि
40 साल की उम्र के बाद पुरुषों और महिलाओं, दोनों के शरीर में बदलाव आता है। शरीर तेजी से मांसपेशियों को खोना शुरू कर देता है। 40-80 वर्ष के बीच मसल्स मास इंडेक्स 33 प्रतिशत तक कम हो सकता है। फेफड़ों के पुराने रोग, मधुमेह, हृदय रोग आदि जैसी स्थितियां मांसपेशियों की हानि को तेज कर सकती हैं।

हड्डियों का भार संभाल नहीं पातीं कमजोर मांसपेशियां
कमजोर मांसपेशियों के कारण कई लोग विभिन्न प्रकार के जोड़ों के दर्द (Joint Pain) से परेशान हैं। लेकिन, ज्यादातर चिकित्सकों का भी इस ओर ध्यान नहीं जाता है। कमजोर मांसपेशियां हड्डियों का वजन संभाल नहीं पाती हैं। इसका प्रभाव नसों पर पड़ता है। समय गुजरने के साथ समस्या और विकराल हो जाती है।

ध्यान देने की जरूरत
फिजियोथेरपिस्ट डॉ. शत्रुंजय शरण ने बताया कि गर्दन, कंधे, कमर और घुटनों में दर्द का सबसे बड़ा कारण है मांसपेशियों की कमजोरी। साधारण व्यायाम और फिजियोथेरेपी से कई मरीज ठीक हुए हैं। ज्यादातर मरीजों और उनके चिकित्सकों ने मांसपेशियों की ओर ध्यान ही नहीं दिया था। मजबूत मांसपेशियों से हमारा संतुलन बना रहता है और फिसलने या गिरने की संभावना कम हो जाती है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी से जुड़ी अन्य बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। मजबूत और तंदुरुस्त मांसपेशियों के लिए प्रोटीन से भरपूर भोजन, व्यायाम तथा शारीरिक परिश्रम बेहद जरूरी है।

अमीनो एसिड के प्रमुख स्रोत
एबॉट्स न्यूट्रिशन में मेडिकल एंड साइंटिफिक अफेयर्स के प्रमुख डॉ. इरफान शेख ने बताया कि ज्यादातर लोग इस बात से अनजान हैं कि खराब मांसपेशियों का असर भी पड़ सकता है। पुरानी बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली और भी महत्वपूर्ण है। अध्ययन बताते है कि मांसपेशियां उन यौगिकों का उत्पादन और स्राव करती हैं। वे तनाव या संक्रमण के दौरान शरीर द्वारा उपयोग किए जाने वाले अमीनो एसिड के प्रमुख स्रोत भी हैं।

बहुत कुछ प्रभावित
डॉ. शेख के अनुसार आहार सीधे कोलेस्ट्रॉल, रक्त शर्करा, रक्तचाप, त्वचा, नींद, हड्डियों के स्वास्थ्य, मांसपेशियों की ताकत, ऊर्जा के स्तर और बहुत कुछ को प्रभावित करता है। जिंक, कॉपर, सेलेनियम, आयरन, कॉपर और विटामिन जैसे ए, सी और ई आदि पोषक तत्वों की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

'आज भी TMC के 21 विधायक संपर्क में, बस इंतजार करिए', मिथुन चक्रवर्ती ने दोहराया अपना दावाखाना वहीं पड़ा था, डॉक्युमेंट्स और सामान भी वहीं थे , लेकिन... रिसॉर्ट के स्टाफ ने बताया कैसे गायब हुई अपने कमरे से अंकिताVideo: महबूबा मुफ्ती ने किया Pakistan PM का समर्थन, जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर दिया ये बयान'PFI पर कार्रवाई करने में इतना वक्त क्यों लगा?', प्रियंका चतुर्वेदी ने कश्मीर को लेकर PM मोदी पर साधा निशाना2 खिलाड़ी जिनका करियर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बीच सीरीज में हुआ खत्म, रोहित शर्मा नहीं देंगे मौका!चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग हुए हाउस अरेस्ट! बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी के Tweet से मचा हड़कंपयुवाओं को लश्कर-ए-तैयबा और ISIS में शामिल होने को उकसा रहा था PFI, ग्लोबल फंडिंग के सबूतअंकिता हत्याकांड : जांच के लिए गठित की गई SIT, CM ने कहा- "चाहे कोई भी हो, अपराधियों को नहीं बख्शा जाएगा"
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.