script

हृदय दान से बस चालक को मिली नई जिंदगी

locationबैंगलोरPublished: Jan 23, 2020 08:09:22 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

हृदय को कमजोर कर देने वाली डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी बीमारी के कारण महेश का हृदय प्राकृतिक रूप से रंक्त पंप नहीं कर पा रहा था। उपचार का विकल्प हृदय प्रत्यारोपण था।

हृदय दान से बस चालक को मिली नई जिंदगी

हृदय दान से बस चालक को मिली नई जिंदगी

बेंगलूरु. एक निजी अस्पताल के चिकित्सकों ने मैसूरु के 59 वर्षीय बस चालक महेश (परिवर्तित नाम) के हृदय का सफल प्रत्यारोपण कर उसे नई जिंदगी दी। यह संभव हो सका 49 वर्षीय ब्रेन डेड (Brain Dead) मरीज श्रीनिवास (परिवर्तित नाम) के परिजनों के निर्णय से। चिकित्सकों द्वारा ब्रेन डेड प्रमाणित होने के बाद परिजनों ने श्रीनिवास का हृदय दान कर दिया।

एमएस रामय्या नारायण हृदय केंद्र के कार्डिथोरैसिस व हृदय प्रत्यारोपण (Heart Transplant) सर्जन डॉ. रवि शंकर शेट्टी ने बताया कि हृदय को कमजोर कर देने वाली डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी बीमारी के कारण महेश का हृदय प्राकृतिक रूप से रंक्त पंप नहीं कर पा रहा था। उपचार का विकल्प हृदय प्रत्यारोपण था।
श्रीनिवास होसूर में सोमवार को एक सड़क दुर्घटना का शिकार हो गया था। जिसके बाद जयप्रकाश नगर के निजी अस्पताल में उसका उपचार चल रहा था। चिकित्सकों ने गुरुवार सुबह करीब आठ बजे उसे ब्रेन डेड प्रमाणित किया।

यातायात पुलिस ने ग्रीन कॉरिडोर (Green Corridor) बनाकर एम्बुलेंस को रास्ता दिया। धड़कते हृदय के साथ एम्बुलेंस चालक ने जयप्रकाश नगर से रामय्या अस्पताल तक की करीब 18 किलोमीटर की दूरी 20 मिनट में तय की।

ट्रेंडिंग वीडियो