पुराने मैसूरु क्षेत्र से सर्वाधिक पूर्व मंत्री मैदान में

पुराने मैसूरु क्षेत्र से सर्वाधिक पूर्व मंत्री मैदान में

Sanjay Kumar Kareer | Publish: May, 03 2018 01:39:37 AM (IST) Bangalore, Karnataka, India

मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या के अलावा 15 पूर्व मंत्री भी लड़ रहे इसी क्षेत्र से चुनाव

मैसूरु. पुराने मैसूरु क्षेत्र में इस बार सर्वाधिक पूर्व मंत्री अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। पुराने मैसूरु क्षेत्र में १५ पूर्व मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं जो राज्य के किसी भी अन्य क्षेत्र की तुलना में सर्वाधिक है।

पुराने मैसूरु क्षेत्र में मैसूरु, मंड्या, रामनगरम, हासन, कोडग़ू और चामराज नगर जिले आते हैं। यहां से इस बार चुनाव लडऩे वाले प्रमुख लोगों में मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या चामुंडेश्वरी, पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी रामनगरम और चन्नपट्टण, जनता दल (ध) नेता और विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष बोप्पन्ना कोडग़ु जिले के विराजपेट से किस्मत आजमा रहे हैं।


सर्वाधिक ज्यादा पूर्व मंत्रियों की किस्मत का फैसला मैसूरु जिले में होगा। चामुंडेश्वरी में सिद्धरामय्या के सामने पूर्व मंत्री जीटी देवेगौड़ा हैं। उच्च शिक्षा मंत्री तनवीर सेत नरसिंहराजा से और एक अन्य मंत्री एचसी महादेवप्पा टी. नरसीपुरा (एससी) से किस्मत आजमा रहे हैं। वर्ष-२००५ में कुमारस्वामी सरकार के दौरान मंत्री रहे के. वेंकटेश पेरियापट्टण से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव में उतरे हैं। पूर्व मंत्री भाजपा के एसए रामदास मैसूरु जिले के कृष्णराजा से चौथी बार चुनाव लड़ रहे है, जहां कुल १८ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें से नौ निर्दलीय हैं।

चामराजनगर जिले में पूर्व कांग्रेस नेता दिवंगत एचसी महादेव प्रसाद की पत्नी और मौजूदा मंत्री गीता महादेव प्रसाद मैदान में हैं। चीनी का कटोरा कहे जाने वाले मंड्या जिले से इस बार एमएच अम्बरीश ने चुनाव लडऩे से मना कर दिया। पूर्व मुख्यमंत्री एसएम कृष्णा भी पांच दशक कांग्रेस में बिताने के बाद भाजपा में शामिल हुए लेकिन वे सक्रिय राजनीति से दूर हो चुके हैं। नागमंगला से चलुवराय स्वामी कांग्रेस उम्मीदवार हैं जो जद (ध) छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए हैं। वे कुमारस्वामी सरकार में मंत्री थे।

रामनगरम जिले में कांग्रेस के कद्दावर नेता और मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में एक राज्य के ऊर्जा मंत्री डीके शिवकुमार कनकपुरा विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार हैं। हासन जिले के होलेनर से जद (ध) के एचडी रेवण्णा उम्मीदवार हैं, जो कुमारस्वामी सरकार में मंत्री थे जबकि जिले के अरकलगुड से ए. मंजु कांग्रेस उम्मीदवार हैं, जो मौजूदा सरकार में पशुपालन मंत्री थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned