कच्ची बस्तियों में पक्के मकानों का निर्माण शीघ्र

कच्ची बस्ती निर्मूलन निगम की ओर से निर्माण

By: Sanjay Kulkarni

Published: 30 May 2020, 11:32 PM IST

बेंगलूरु. राज्य में कच्ची बस्ती निर्मूलन बोर्ड शीघ्र ही 1 लाख 80 हजार पक्के मकानों का निर्माण कराएगा। आवासमंत्री वी सोमण्णा ने यह बात कही।

यहां विकास सौधा में शनिवार को आवास विभाग की विभिन्न आवासीय योजनाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि साथ में शहर के बाहरी क्षेत्र में स्थिति सूर्यानगर में 6 हजार भूखंड, ग्रामीण क्षेत्रों के 5100 भूखंड विकसित करने के साथ आवास विभाग की ओर से इस वर्ष 10 हजार करोड़ रुपए की लागत से 9 लाख 74 हजार आवासों का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि गत 20 वर्ष के कार्यकाल में राजीव गांधी आवास निगम की ओर से 3 लाख 20 हजार भूखंडों का वितरण किया गया है। लेकिन इस बार केवल एक ही वर्ष में 1 लाख 20 हजार भूखंड वितरित करने का लक्ष्य तय किया गया है। ऐसे भूखंडों के लिए बुनियादी ढांचे के विकास लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग से 100 करोड़ रुपए अनुदान की मांग की गई है।

उन्होंने कहा कि पूर्व में मंजूर की गई आवास योजनाओं मे से गैरजरूरी 5 लाख आवासों को निरस्त करने के कारण आवास विभाग पर 8 हजार करोड़ रुपए का बोझ कम हुआ है। कच्ची बस्तियों के कायाकल्प के लिए उसी स्थान पर सभी बुनियादी सुविधाओं से युक्त बहुमंजिले आवसीय संकुलों का निर्माण किया जा रहा है। राज्य के हर जिलें में कच्ची बस्तियों को सुविधाएं मुहैया करने की कार्ययोजना तैयार की गई है। इस योजना में राज्य की 757 कच्ची बस्तियों को शामिल किया गया है।

Sanjay Kulkarni Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned