केंद्र से अनुमति मिली तो मैं सबसे पहले टीका लगवाउंगा : सुधाकर

  • पहले चरण में 6.3 लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को टीके जगाए जाएंगे। इनके बाद अन्य बीमारियों से पीडि़त वरिष्ठ नागरिकों, पुलिस, रक्षा कर्मियों और कोरोना योद्धाओं का नंबर आएगा।

By: Nikhil Kumar

Published: 11 Jan 2021, 10:49 PM IST

- स्वास्थ्य मंत्री ने लिया टीका भंडारण तैयारियों का जायजा
- कहा, टीके को लेकर उत्साहित हैं स्वास्थ्यकर्मी
- 45 लाख वायल स्टोर करने की क्षमता

बेंगलूरु.

निर्वाचित प्रतिनिधि भी वैक्सीन लगवाएंगे तो आम लोगों में वैक्सीन को लेकर विश्वास पैदा होगा और भ्रांतिया दूर होंगी। मीडिया के इस सुझाव पर स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने कहा कि केंद्र सरकार निर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए दिशा-निर्देश जारी करेगी। हरी झंडी मिलते ही वे सबसे पहले टीका लगवाएंगे। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। वैज्ञानिकों और चिकित्सकों ने 10 महीने तक कड़ी मेहनत की है।

वे रविवार को आनंद राव चौराहा स्थिति स्वास्थ्य विभाग के पुराने भवन में कोविड-19 वैक्सीन भंडारण संबंधित तैयारियों की समीक्षा के बाद मीडिया को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि इस केंद्र में करीब 45 लाख वायल स्टोर किए जा सकेंगे। प्रदेश में यह सबसे बड़ा भंडारण केंद्र है। बेंगलूरु के अलावा बेलगावी जिले में एक और बड़ा भंडारण केंद्र है। पांच क्षेत्रीय बड़े भंडारण केंद्र भी हैं। हर जिले में भंडारण केंद्र बनाए गए हैं। 900 लॉजिस्टिक वाहन वैक्सीन को भंडारण से टीकाकरण केंद्र पहुंचाएंगे। टीके की पहली खेप एक-दो दिनों में कर्नाटक पहुंचेगी। केंद्र सरकार 13.90 लाख वायल राज्य भेजेगी।

डॉ. सुधाकर ने बताया कि प्रदेश सरकार टीका भंडारण और टीकाकरण की तैयारियां पूरी कर चुकी है। कोविड टीकाकरण ड्राई रन में सामने आई छोटी-मोटी खामियों को दूर किया जा रहा है। टीके को पूरी तरह सुरक्षित बताते हुए उन्होंने कहा कि टीके लगाने के लिए स्वास्थ्यकर्मी उत्साहित हैं। किसी ने वैक्सीन का विरोध नहीं किया है।

पहले चरण में 6.3 लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को टीके जगाए जाएंगे। इनके बाद अन्य बीमारियों से पीडि़त वरिष्ठ नागरिकों, पुलिस, रक्षा कर्मियों और कोरोना योद्धाओं का नंबर आएगा।

उन्होंने कहा कि जब सभी के लिए टीकाकरण शुरू होगा तो भीड़ प्रंबंधन चुनौती होगी। लेकिन सरकार पूरी तरह से तैयार है।

Nikhil Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned