scriptRain- इस माह बारिश नहीं हुई तो electricity उत्पादन ठप होने की आशंका | if no rain in this month The electricity production may stop | Patrika News

Rain- इस माह बारिश नहीं हुई तो electricity उत्पादन ठप होने की आशंका

locationबैंगलोरPublished: Jun 20, 2019 07:46:07 pm

karnataka के प्रमुख पन बिजली केंद्रों के आधार माने जाते लिंगनमक्की, सूपा तथा माणि बांधों में गिरता जलस्तर चिंता का विषय बना हुआ है। इस माह के अंतिम सप्ताह तक अगर बारिश नहीं होती है तो बिजली का उत्पादन ठप होने की आशंका है। परिणाम स्वरूप राज्य में electricity supply व्यवस्था चरमरा सकती है।

electricity

Rain- इस माह बारिश नहीं हुई तो electricity उत्पादन ठप होने की आशंका

बेंगलूरु. karnataka के प्रमुख पन बिजली केंद्रों के आधार माने जाते लिंगनमक्की, सूपा तथा माणि बांधों में गिरता जलस्तर चिंता का विषय बना हुआ है। इस माह के अंतिम सप्ताह तक अगर बारिश नहीं होती है तो बिजली का उत्पादन ठप होने की आशंका है। परिणाम स्वरूप राज्य में electricity supply व्यवस्था चरमरा सकती है। गत वर्ष की तुलना में इन बांधों का जल स्तर कम है। जून माह के तीसरे सप्ताह में भी अपेक्षित स्तर पर बारिश नहीं हुई।
कर्नाटक विद्युत निगम (Kpc) के सूत्रों के मुताबिक राज्य में भीषण गर्मी के दिनों में बिजली की मांग चरम पर थी, इस कार्यकाल के दौरान 11 हजार 500 मेगावाट बिजली की आपूर्ति की गई। गर्मी कम होने से बिजली की मांग 10 हजार मेगावाट तक गिर गई है। लेकिन अगर बिजली की मांग बढ़ती है तो उपभोक्ताओं के लिए बिजली की आपूर्ति करना संभव नहीं होगा। लिंगनमक्की बांध का अधिकतम जलस्तर 1764 फीट है, जो अभी 1746 फीट है। सूपा में जल स्तर 534.29 मीटर है। माणि पन बिजली केंद्र के बांध का अधिकतम जल स्तर 570.91 है। गत वर्ष की तुलना में इन बांधों में पानी का संग्रहण 10 फीसदी कम है।
ऐसी स्थिति में राज्य के तीनों प्रमुख पन बिजली केंद्र rain का इंतजार कर रहे हैं। बारिश होने पर ही यहां बिजली का उत्पादन संभव होगा। अन्यथा बिजली की मांग पूरी करने के लिए ताप ऊर्जा संयंत्रों पर दबाव बढ़ेगा। मगर सभी ताप ऊर्जा संयंत्र कोयले की अनियमित आपूर्ति की समस्या से जूझ रहे हैं। इसलिए इस समस्या केवल बारिश है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो