कोरोना : बुजुर्गों का टीकाकरण आज से

- अन्य बीमारियों से पीडि़त 45 से 59 उम्र वर्ग के लोग भी शामिल

By: Nikhil Kumar

Updated: 01 Mar 2021, 01:51 AM IST

बेंगलूरु. कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) के तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा। इनके साथ ही 45 से 59 उम्र वर्ग के वैसे लोग जो किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त हैं, उनका भी टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण अभियान की शुरुआत सोमवार से होगी। प्रदेश स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण के लिए पूरी तरह से तैयार है।

स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर (Dr. K. Sudhakar) सोमवार को तुमकूरु (Tumkuru) के सिरा जिले से टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद सभी जिलों में पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होगी।

स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. के. वी. त्रिलोक चंद्र के अनुसार स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स की तरह ही लोगों के पास कोविशील्ड और कोवैक्सीन (covishield or covaxin)में से किसी एक को चुनने का विकल्प नहीं होगा। सरकार की ओर से निजी अस्पताल (Private Hospitals) में उपलब्ध कराई गई वैक्सीन ही लगेगी। फिलहाल सरकारी और निजी अस्पतालों को कोविशील्ड की आपूर्ति ही की गई है।

उन्होंने बताया कि 582 निजी अस्पतालों सहित कुल 983 अस्पतालों को चिन्हित कर नजदीकी कोल्ड चेन से जोड़ा गया है। इससे वैक्सीन की आपूर्ति में दिक्कत नहीं आएगी। हालांकि, शुरुआत में सभी तालुक और जिला अस्पतालों सहित हर जिले में दो निजी अस्पतालों में ही टीके लगेंगे। बेंगलूरु में सभी प्रमुख अस्पतालों और बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (BBMP) क्षेत्र के 19 निजी स्वास्थ्य निकायों को टीकारण की अनुमति प्रदान की गई है। तालुक और सरकारी जिला अस्पतालों सहित प्रदेश में कुल 79 अस्पतालों में टीकाकरण होगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में टीके का पर्याप्त भंडार है। जरूरत के हिसाब से केंद्र सरकार आगे भी वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। राज्य में करीब दो करोड़ लोगों की तीसरे चरण में टीकाकरण होगा।

Nikhil Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned