scriptकर्नाटक : बच्चों के हित में 12वीं की परीक्षा जरूरी : शिक्षा मंत्री | Important to conduct class 12 exams in interest of students | Patrika News

कर्नाटक : बच्चों के हित में 12वीं की परीक्षा जरूरी : शिक्षा मंत्री

locationबैंगलोरPublished: May 24, 2021 10:32:02 am

Submitted by:

Nikhil Kumar

जुलाई में परीक्षाएं आयोजित होती हैं तो अगस्त में परिणाम घोषित करना संभव है। नीट, जेइइ और सीइटी आदि परीक्षाएं अगस्त में आयोजित की जा सकती हैं।

कर्नाटक : बच्चों के हित में 12वीं की परीक्षा जरूरी : शिक्षा मंत्री

board-exams-2021

बेंगलूरु. प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार ने रविवार को कहा कि विद्यार्थियों के हित में 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन जरूरी है। राज्य सरकार ने प्री-यूनिवर्सिटी (12वीं) परीक्षा स्थगित की है, रदद् नहींं। संक्रमण घटने पर परीक्षा का आयोजन संभव है। परीक्षा के दो से तीन सप्ताह पहले विद्यार्थियों को इसकी जानकारी मिल जाएगी। साधारण प्रारूप में परीक्षा आयोजित की जानी चाहिए।

दरअसल 12वीं, जेइइ मेन और नीट सहित अन्य प्रोफेशनल्स पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रविवार को उच्च स्तरीय बैठक हुई। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक सहित सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री भी बैठक में शामिल हुए।

बैठक में शामिल सुरेश कुमार ने भी अपनी राय रखी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और कई राज्य 12वीं की परीक्षा के आयोजन के पक्ष में हैं। कोरोना की पहली लहर के साए में कर्नाटक 10वीं की परीक्षा कराने में सफल रहा। बीते वर्ष का अनुभव इस वर्ष काम आएगा।

उन्होंने कहा कि बच्चों के भविष्य, अभिभावकों की चिंताओं, केंद्र सरकार की सिफारिशों व तैयारियों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा के आयोजन पर जल्द निर्णय लेंगे। ऐसा करते समय बच्चों के हितों को ध्यान में रखेंगे।

उन्होंने कहा कि परीक्षा प्रक्रिया को साधारण बनाने की जरूरत है। परीक्षाएं होने में करीब 45 दिन लगेंगे। प्रश्न पत्र तैयार हैं। परीक्षा के सफल आयोजन के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। जुलाई में परीक्षाएं आयोजित होती हैं तो अगस्त में परिणाम घोषित करना संभव है। नीट, जेइइ और सीइटी आदि परीक्षाएं अगस्त में आयोजित की जा सकती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो