scriptमैसूरु स्टेशन पर महिला सुरक्षा कर्मी बढ़ाएं | Increase female security personnel at Mysuru station | Patrika News

मैसूरु स्टेशन पर महिला सुरक्षा कर्मी बढ़ाएं

locationबैंगलोरPublished: Feb 24, 2020 07:28:16 pm

Submitted by:

Yogesh Sharma

रेल मंत्रालय की रेल यात्री सुविधा समिति ने लिया जायजायात्रियों व अधिकारियों से की चर्चा

मैसूरु स्टेशन पर महिला सुरक्षा कर्मी बढ़ाएं

मैसूरु स्टेशन पर महिला सुरक्षा कर्मी बढ़ाएं

मैसूरु. रेल मंत्रालय द्वारा गठित रेल यात्री सुविधा समिति सोमवार को अध्यक्ष पी.के.कृष्णादास की अध्यक्षता में मैसूरु पहुंची। समिति के सदस्यों व अध्यक्ष ने रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। समिति में अध्यक्ष और चार सदस्य शामिल थे।
समिति ने वेटिंग रूम, करंट बुकिंग और आरक्षण कार्यालयों, क्षेत्र में पे एंड यूज टॉयलेट, पार्किंग सुविधा, फुटओवर ब्रिज, एस्केलेटर और लिफ्ट, सुरक्षा और निगरानी प्रणाली, खानपान और विविध स्टॉल के साथ स्टेशन पर साफ सफाई का जायजा लिया।
इस दौरान समिति के सदस्यों ने स्टेशन पर रेलयात्रियों से बातचीत भी की ताकि स्टेशन पर उपलब्ध कराई गई सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया जा सके। रेलवे परिसर और ट्रेनों में महिलाओं की सुरक्षा की आवश्यकता बताई। समिति का मानना है कि रेलवे स्टेशन के साथ ट्रेन व आरक्षण कार्यालय तथा बुकिंग कार्यालय तथा उपमार्गों पर भी महिला सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाए। साथ ही ट्रेनों में मेट्रो टिकट चेकिंग स्टाफ बढ़ाने के लिए मेट्रो जैसी सतर्कता बरतने को कहा। समिति रेलवे स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार पर सामान स्कैनर और मेटल डिटेक्टरों लगाने के पक्ष में थी, लेकि रेलवे स्टेशन पर कई प्रवेश द्वार होने के कारण स्कैनर लगाना पूरी तरह से प्रभावी नहीं हो सकता है।
बाद में समिति ने मंडल रेल प्रबंधक अपर्णा गर्ग के साथ यात्री सुविधाओं से संबंधित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। गर्ग ने कहा कि कहा कि अनुदान की कमी के कारण यात्री सुविधा पूरी हो पा रही हैं। समिति ने इस पर ध्यान दिया और इन मुद्दों को उच्च स्तर पर उठाने का आश्वासन दिया।
समिति ने श्रीरंगपट्टण स्टेशन का भी निरीक्षण किया। यह पर्यटकों के दृष्टिकोण से एक बहुत ही ऐतिहासिक स्थान है। स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव के लिए समिति को कई अभ्यावेदन प्रस्तुत किए गए थे। समिति चाहती है कि इन मामलों की समग्र रूप से जांच की जाए और इसमें शामिल परिचालन और सुरक्षा के मुद्दों को ध्यान में रखा जाए। निरीक्षण के दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक ए. देवसहायम, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक एस.जी.यतीश और मैसूरु मंडल के अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो