नव वर्ष पर मिलेगा छोटे शहरों को इंदिरा कैंटीन का तोहफा

Shankar Sharma

Publish: Oct, 12 2017 08:22:43 (IST)

Bangalore, Karnataka, India
नव वर्ष पर मिलेगा छोटे शहरों को इंदिरा कैंटीन का तोहफा

राजधानी बेंगलूरु के बाहर भी अब सस्ता भोजन उपलब्ध कराने वाली इंदिरा कैंटीन खुलेगी

बेंगलूरु. राजधानी बेंगलूरु के बाहर भी अब सस्ता भोजन उपलब्ध कराने वाली इंदिरा कैंटीन खुलेगी। राज्य मंत्रिमंडल ने बुधवार को एक लाख अथवा उसे अधिक आबादी वाले शहरों और कस्बों इंदिरा कैंटीन शुरु करने के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया। हालांकि, पहले बेंगलूरु की तर्ज पर जिला मुख्यालयों में राज्योत्सव यानी एक नवम्बर से कैंटीन शुरु करने की योजना थी लेकिन अब इसमें तालुक मुख्यालयों को शामिल किए जाने के बाद सरकार ने अगले साल एक जनवरी से पूरे राज्य में कैंटीन शुरु करने का निर्णय किया है।


कांग्रेस सरकार ने इस साल अगस्त में बेंगलूरु में बजट घोषणा के मुताबिक इंदिरा कैंटीन की शुरुआत की थी। छोटे शहरों और कस्बों में इंदिरा कैंटीन की शुरुआत विधानसभा चुनाव तीन महीने पहले होगी।


मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद विधि व संसदीय कार्य मंत्री टीबी जयचंद्रा ने निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि श्रमिकों को रियायती दर पर भोजन उपलब्ध कराने के लिए यह योजना शुरू की जा रही है। नवंबर के अंत तक नई कैंटीनों के लिए स्थान तय किया जाएगा और दिसंबर के अंत तक कैंटीनों के लिए बुनियादी सुविधाएं जुटाई जाएंगी।


उन्होंने कहा कि अस्पताल, बस स्टैंड व रेलवे स्टेशनों के पास इंदिरा कैंटीन खोलने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य के 171 शहरों में 246 स्थानों पर कैंटीन खुलेंगी। कैंटीनों में सुबह का नाश्ता और दोपहर व रात का भोजन परोसने के लिए हर महीने ९ करोड़ रुपए की मदद की जरुरत पड़ेगी। सरकार ने इस परियोजना के लिए १८५ करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। जयचंद्रा ने कहा कि १ जनवरी को कैंटीन शुरु करने के लिए समयबद्ध तरीके से काम होगा। इन कैंटीनों के स्थल चयन का काम १७ जून तक पूरा कर लिया जाएगा जबकि निर्माण कार्य और भोजन परोसने का ठेका देने की प्रक्रिया १७ दिसम्बर तक पूरी कर ली जाएगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned