scriptअल्पसंख्यक योजनाओं के लाभ की जानकारी दी | Information about the benefits of minority schemes | Patrika News

अल्पसंख्यक योजनाओं के लाभ की जानकारी दी

locationबैंगलोरPublished: Jun 02, 2022 07:30:48 am

Submitted by:

Yogesh Sharma

जीतो माइनोरिटी योजना के अंतर्गत

अल्पसंख्यक योजनाओं के लाभ की जानकारी दी

अल्पसंख्यक योजनाओं के लाभ की जानकारी दी

बेंगलूरु. केंद्र और राज्य सरकार की ओर से अल्पसंख्यक का दर्जा प्राप्त जैन समाज की सुविधा के लिए दोनों सरकारों की अनेकों योजनाएं हैं परंतु समुचित जानकारी के अभाव में समाज इनके लाभ से वंचित रह जाता है। यह बात कर्नाटक अल्पसंख्यक विकास निगम के चेयरमेन मुक्ष्तार हुसैन पठान ने जैन समाज को अल्पसंख्यक फायदों संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए लगाई गई स्टॉल के अनावरण अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक दर्जा प्राप्त मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई, जैन, बुद्धिस्ट एवं पारसी सभी जातियों में आर्थिक रूप से पिछड़े हुए अनेकों लोग हंै और सरकार ने ऐसे लोगों की सहायता के लिए अनेकों योजनाएं बना रखीं है। जरूरतमंदों को उन योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। साथ ही साथ उन्होंने कहा इस प्रकार जानकारी एवं जागृत करने वाले आयोजन होते रहने चाहिए।
जीतो बेंगलूरु के अल्पसंख्यक योजना की प्रभारी व अल्पसंख्यक विकास निगम की पूर्व निदेशक कविता जैन ने बताया कि जीतो ग्रांड समिट के दौरान ट्रेड फेयर में लगाई गई स्टॉल पर लगभग 7300 जैन अल्पसंख्यकों ने सरकार द्वारा गतिमान योजनाओ की जानकारी प्राप्त की। जीतो बेंगलूरु के अध्यक्ष अशोक नागोरी एवं महामंत्री महेश नाहर ने बताया कि समाज को सरकार द्वारा प्रदत्त अल्पसंख्यक योजनाओं के लिए जीतो द्वारा समय-समय जागृति कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस संबंध में मुख्यमंत्री व संबंधित अधिकारियों को भी ज्ञापन दिया गया।
स्टॉल अनावरण के अवसर पर अल्पसंख्यक विकास निगम के निदेशक गौतम बाफना, डायरेक्टर ऑफकर्नाटक माइनोरिटी डॉ. एच आर शिवकुमार, विभाग के जिला अधिकारी प्रदीप सिंह, प्रथम दर्जा अधिकारी एस.के. गजेंद्र इत्यादि अधिकारी भी मौजूद थे। गौतम बाफना ने जीतो की इस स्टॉल की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने की यह अच्छी पहल है। जीतो बेंगलूरु के मीडिया प्रभारी सिद्धार्थ बोहरा ने बताया कि जीतो एपेक्स के पूर्व चेयरमेन तेजराज गुलेच्छा, जीतो अध्यक्ष अशोक नागोरी, उपाध्यक्ष महावीर खांटेड व अन्य प्रबंधन समिति के सदस्यों के साथ-साथ जीतो सदस्यों ने स्टॉल का दौरा किया।

ट्रेंडिंग वीडियो