दीक्षा एग्रीमेंट और बड़ी दीक्षा रजिस्ट्रेशन

दीक्षा एग्रीमेंट और बड़ी दीक्षा रजिस्ट्रेशन

Shankar Sharma | Publish: Jun, 24 2019 11:19:39 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

गांधीनगर जैन संघ में मालव मार्तंड आचार्य मुक्तिसागर सूरि की निश्रा में रविवार को नूतन साध्वी तारकयशाश्री की बड़ी दीक्षा हुई।

मैसूरु. गांधीनगर जैन संघ में मालव मार्तंड आचार्य मुक्तिसागर सूरि की निश्रा में रविवार को नूतन साध्वी तारकयशाश्री की बड़ी दीक्षा हुई। संघ के ट्रस्टी दीपक भाई ने बताया की 30 मई को मुमुक्षु रिंकू की दीक्षा हुई थी और नाम साध्वी तारकयशाश्री दिया था।


आचार्य ने दीक्षा विधि संपन्न करवाई। उन्होंने कहा कि दीक्षा पर सिर्फ संसार त्याग की प्रतिज्ञा होती है, जबकि बड़ी दीक्षा में पांच महाव्रत एवं छठा रात्रि भोजन विरमण व्रत की प्रतिज्ञा दी जाती है। अचलमुक्ति सागर ने कहा कि दीक्षा यानी एग्रीमेंट और बड़ी दीक्षा यानी रजिस्ट्री हो गई।


इस प्रसंग पर आचार्य कीर्तिप्रभसूरि भी उपस्थित हुए। उनके शिष्य एवं नूतन मुनि साहित्यप्रभ विजय ने विचार व्यक्त किए। इस प्रसंग पर साध्वी वीरेशपद्माश्री, साध्वी शीलधर्मा एवं साध्वी मोक्षज्योति उपस्थित थीं।

भवतारक पाश्र्वनाथ मंदिर में रत्नत्रयी महोत्सव शुरू
बेंगलूरु. वासुपूज्यस्वामी जैन श्वेेताम्बर मूर्तिपूजक संघ के अंतर्गत भवतारक पाश्र्वनाथ जैन मंदिर की प्रथम वर्षगांठ निमित्त आयोजित रत्नत्रयी महोत्सव का शुभारम्भ हुआ। सुबह 7 बजे संतों के पदार्पण के बाद 9 बजे प्रवचन शुरू हुए।


आचार्य मुक्तिसागर सूरिश्वर ने जिनेश्वर भगवन के अतिशयों का वर्णन करते हुए कहा कि जिनेश्वर प्रभु के दर्शन मात्र से हमारे भव भव के पाप क्षय हो जाते हैं। परमात्मा की अमृत वाणी हमें संसार सागर से तारने वाली है। साध्वी दृढ़शक्तिश्री ठाणा 2 की पावन उपस्थिति रही। तत्पश्चात भवतारक पाश्र्वनाथ जैन मंदिर के वार्षिक अष्टप्रकारी पूजा के चढ़ावे बोले गए। सुबह 10.30 बजे पाश्र्व पद्मावती महापूजन का आयोजन लाभार्थी मिश्रीमल बाबूलाल धोका परिवार की ओर से किया गया।

अश्विन गुरुने विधान करवाए। संगीतकार उमेश एंड पार्टी द्वारा भक्ति गीत प्रस्तुत किए गए। रत्नत्रयी महोत्सव के उपलक्ष में परमात्मा की भव्य अंगरचना एवं जिन मंदिर की आकर्षक सजावट की गई। सोमवार सुबह प्रवचन के बाद 18 अभिषेक का भव्य आयोजन होगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned