मैसूरु रेशम उद्योग को नया मुकाम देने की पहल

मैसूरु रेशम उद्योग को नया मुकाम देने की पहल

Santosh Kumar Pandey | Publish: Feb, 04 2019 05:15:57 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

रेशम की विशेष किस्मों के लिए ख्यात प्राप्त मैसूरु में जल्द ही एक मेगा रेशम क्लस्टर की स्थापना होगी जिससे इस क्षेत्र में रेशम उद्योग को जोरदार प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है।

बेलवाड़ी में स्थापित होगा मेगा सिल्क क्लस्टर
मैसूरु. रेशम की विशेष किस्मों के लिए ख्यात प्राप्त मैसूरु में जल्द ही एक मेगा रेशम क्लस्टर की स्थापना होगी जिससे इस क्षेत्र में रेशम उद्योग को जोरदार प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है। मेगा रेशम क्लस्टर की स्थापना शहर के बाहरी क्षेत्र येलवाल होबली के बेलवाडी गांव में ११ एकड़ परिसर में होगी। यहां कोकून (कच्चा रेशम) के उत्पादन से लेकर कपड़ा निर्माण के चरण तक की बुनियादी सुविधाएं विकसित की जाएंगी। जिला प्रभारी मंत्री जीटी देवेगौड़ा ने कहा कि इस परियोजना की लागत करीब ४९ करोड़ रुपए होगी। उन्होंने कहा कि यह क्लस्टर रेशम विपणन के लिए एक विस्तार केंद्र के रूप में काम करेगा और इससे नई नौकरियों का सृजन होगा। सूत्रों के अनुसार प्रस्तावित रेशम क्लस्टर, सहायक उद्योगों के जरिए स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के अलावा रोजगार के बड़े अवसर खोलेगा। क्लस्टर सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत बनेगा। केंद्र लागत का 60, राज्य 30 और 10 प्रतिशत उद्यमियों द्वारा वहन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्लस्टर बुनकरों को बड़ी मात्रा में रेशम की साडिय़ों का उत्पादन करने में सक्षम करेगा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned