scriptबलात्कार व यौन शोषण के मामले में पीड़ितों का नाम गुप्त रखने के निर्देश | Instructions for keeping the victim's name secret in case of rape and | Patrika News

बलात्कार व यौन शोषण के मामले में पीड़ितों का नाम गुप्त रखने के निर्देश

locationबैंगलोरPublished: Aug 05, 2018 06:41:08 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

उनकी और उनके परिवार की सामाजिक प्रतिष्ठा और स्वास्थ्य की रक्षा करना पुलिस की जिम्मेदारी है

DGP

बलात्कार व यौन शोषण के मामले में पीड़ितों का नाम गुप्त रखने के निर्देश

बेंगलूरु. पुलिस महानिदेशक नीलामणि एन.राजू ने बलात्कार या यौन शोषण के मामलों की जांच में पुलिस को बच्चियों का विवरण व अन्य जानकारियां सख्ती के साथ गोपनीय रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने शनिवार को पोक्सो अधिनिमयम 2012 से संबंधित एक दिवसीय कार्यशाला में कहा कि बलात्कार या यौन शोषण के मामले में जांच के दौरान और बाद भी पूरी जानकारी गोपनीय रखना जरूरी है। उनकी और उनके परिवार की सामाजिक प्रतिष्ठा और स्वास्थ्य की रक्षा करना पुलिस की जिम्मेदारी है।
ऐसे मामलों की जांच कर आरोपियों को शीघ्र सजा दिलाने की जरूरत है। ऐसे मामलों को निपटाने के लिए हर जिले में त्वरित न्यायालय स्थापित किए गए है। उन्होंने कहा किहर घटना के लिए टीवी चैनल पुलिस कर्मचारियों के बयान या स्पष्टीकरण लेते हैं। चैनलों पर कुछ गलत प्रसारण हुआ तो इसके लिए बयान देने वाले पुलिस अधिकारी ही जिम्मेदार होंगे। इसलिए मीडिया से दूर रहने के सभी पुलिस थानों को परिपत्र जारी किया गया है।
उन्होंने कहा कि पोक्सो के तहत दर्ज होने वाले मामलों की जंांच किस प्रकार करनी होगी और इसके लिए क्या कदम उठाने की जरूरत है। इस सिलसिले में हर जिले में पुलिस कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मार्गदर्शी पुस्तिकाएं प्रकाशित कर सभी थानों को भेजी जाएंगी। अतिरिक्त पुुलिस महा निदेशक (यातायात एवं सड़क सुरक्षा) डॉ.एम.ए.सलीम ने स्कूल बसों में बच्चों की सुरक्षा के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

दंपती ने जहर खाकर जान दी
बेंगलूरु . कलबुर्गी जिले में जीवन से दुखी एक दंपती ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार चित्तापुर तहसील कोलूर गांव के शिवय्या (30) स्वामी (30) और ममता (27) ने चूहे मारने की दवा खाकर आत्महत्या कर ली। दोनों का विवाह गर्त वर्ष अक्टूबर में हुआ था। शिवय्या स्वामीफोटोग्राफर के तौर पर काम करताथा। उसने शादी के लिए 1.47 लाख रुपए का कर्ज किया था।
उसी कारण दंपती ने शुक्रवार रात आत्महत्या कर ली। शनिवार सुबह ममता की मां दामाद के घर आने पर आत्महत्या का पता चला। पुलिस ने दोनों तरफ के रिश्तेदारों से पूछताछ की। दोनों तरफ से कोई शिकायत नही थी। पुलिस ने जरूरी कारवाई कर शवों को पोस्टर्माटम के लिए सरकारी अस्पताल भेजा। चित्तापुर ग्रामीण पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो