फसली ऋणों पर ब्याज माफी की अवधि 30 जून तक बढ़ाई: येडियूरप्पा

विधानसौधा में शुक्रवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि किसानों के फसली ऋणों, ट्रेक्टर-ट्राली खरीदने के ऋणों पर ब्याज माफ करने की समय सीमा 31 मार्च तक थी लेकिन मंत्रिमंडल की बैठक में इस समय सीमा को जून माह के अंत तक बढ़ाने का निर्णय किया गया है।कालाबाजारी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सबी एहतियाती कदम उठाए हैं पर लाकडाउन की स्थिति का फायदा उठाकर आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी करने व

By: Surendra Rajpurohit

Published: 27 Mar 2020, 09:09 PM IST

बेंगलूरु

मुख्यमंत्री बी.एस. येडियूरप्पा ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लोगों पर मंडरा रहे वित्तीय संकट के चलते सरकार ने प्रदेश के किसानों के फसली ऋणों , ट्रेक्टर व ट्राली खरीदने के लिए लिए ऋणों पर ब्याज माफी की अवधि को जून माह के अंत तक के लिए बढ़ाने का निर्णय किया है।

 

विधानसौधा में शुक्रवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि किसानों के फसली ऋणों, ट्रेक्टर-ट्राली खरीदने के ऋणों पर ब्याज माफ करने की समय सीमा 31 मार्च तक थी लेकिन मंत्रिमंडल की बैठक में इस समय सीमा को जून माह के अंत तक बढ़ाने का निर्णय किया गया है।कालाबाजारी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सबी एहतियाती कदम उठाए हैं पर लाकडाउन की स्थिति का फायदा उठाकर आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

राज्य सरकार ने ऐसी संकट की स्थिति में अनाज, दालों, दूध, फल सब्जी , मांस आदि आवश्यक वस्तुओं की किसी तरह की कमी नहीं होने देने पर ध्यान केन्द्रित किया है। खाद्यान्नों की आपूर्ति में किसी तरह की बाधा नहीं है क्योंकि अनाज का पर्याप्त स्टाक रखा गया है।

इंदिरा कैंटीनों में भोजन के पैकेटों का वितरण

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेंगलूरु शहर में गरीब व निराश्रित लोगों के लिए बोजन के अभाव की समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने इंदिरा कैंंटीनों के जरिए शहर भर में भोजन के मुप्त पैकेट वितरित करने का निर्णय किया है। इसतकी जिम्मेदारी निजी क्षेत्र को सौंंपी जाएगी और खाने के पैकेटों का वितरण इंदिरा कैंटीनों से किया जाएगा। वितरण के दौरान लोगों को सामाजिक अंतर बनाकर रखना होगा।

प्रभारी मंत्रियों को जिलों की जिम्मेदारी

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्रिमंडल की बैठक में कोरोना वारयस के नियंत्रण के मसले पर भी विस्तार से चर्चा की गई है और सभी जिला प्रभारी मंत्रियों को संबंधित जिलों में जाकर लाक डाउन को प्रभावी तरीके से लागू करने और लोगों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सुबह उनके साथ लाकडाउन के मसले पर बातचीत की है और आवश्यक बन्दोबस्त करने के निर्देश दिए हैं। लिहाजा राज्य में लाकडाउन को और कड़ाई से लागू करने के लिए समुचित कदम उठाए जाएंगे।

 

कोरोना संक्रमण से डरने की जरुरत नहीं

 

मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता से कोरोना वायरस के संक्रमण से नहीं डरने की अपील करते हुए कहा कि समय पर पता चल जाने व दवाईयों के सेवन से यह रोग ठीक हो जाता है। अनेक लोगों को यह जानकारी नहीं है कि संक्रमित हो जाने पर भी पूरी तरह से ठीक हो सकते हैं। लिहाजा मीडिया को इस बारे में जागरुकता उत्पन्न करने के लिए अधिक बल देना होगा। संक्रमण हो जाने पर सरकार ने रोगियों के इलाज की तमाम व्यवस्था कर रखी है। दवाईयों की कोई कमी नहीं है और जरुरत पडऩे पर और अधिक दवाईयों की खरीद की जाएगी।

मुस्लिम नेताओं को दिया धन्यवाद

 

मस्जिदों में सामूहिक नमाज पढऩे से कोरोना का संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए गृहमंत्री बसवराज बोम्मई व आर. अशोक ने गुरुवार को अनेक मुस्लिम समुदाय के धार्मिक नेताओं के साथ बातचीत कर उनसे सामूहिक नमाज अता करने के बजाय धर पर ही नमाज पढऩे का अनुरोध किया जिसे उन्होंने मान लिया। उन्होंने कहा कि वे शाम को कुछ और धार्मिक नेताओं के साथ बातचीत करेंगे। मुख्यमंत्री ने सरकार के साथ सहयोग करने के लिए मुस्लिम समुदाय के नेताओं को धन्यवाद दिया।

 

उन्होंने दवा निर्माता कंपनी बायर ने सरकार के सामने नि:शुल्क दवाईयों की आपूर्ति करने की पेशकस की है जिसके लिए वे इस कंपनी को धन्यवाद देते हैं। इसी तरह बागलकोट के विधायक चरंतीमठ ने अपनी कंपनी से मुख्यमंत्री कोरोना राहत कोष में 2 करोड़ रुपए की सहायता दी है जिसके लिए वे धन्यवाद के पात्र हैं। इसी तरह अनेक औद्योगिक कंपनियों ने कोरोना राहत कोष में सहायता दी है और उन सभी को वे धन्यवाद देते हैं।

Corona virus
Surendra Rajpurohit Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned