बेंगलूरु में आईएस के मॉड्यूल का भंडाफोड़, दो गिरफ्तार

मुस्लिम युवाओं को कट्टरपंथी बनाने का आरोप

By: Santosh kumar Pandey

Published: 08 Oct 2020, 06:41 PM IST

बेंगलूरु. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (nia) ने यहां कथित रूप से इस्लामिक स्टेट के एक मॉड्यूल का भंडाफोड़ करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनका नाम अहमद अब्दुल कैडर (40) और इरफान नासिर (33) बताया जाता है। इनमें से अब्दुल चेन्नई में एक बैंक में व्यापार विश्लेषक है जबकि नासिर का बेंगलूरु में ही चावल का कारोबार है। दोनों पर आरोप है कि मॉड्यूल के अधिकांश सदस्यों को कट्टरपंथी बनाया और कम से कम उसके पांच सदस्यों की यात्रा के लिए धन की व्यवस्था की।

बताया जाता है कि 2013-14 में 13-14 लोग बेंगलूरू से इराक और सीरिया गए थे। उनमें से दो आईएस के लिए लड़ते हुए सीरिया में मारे गए थे, जबकि कुछ 2014 में चुपचाप लौट आए। इनमें से कई अभी भी फरार हैं।

आईएसआईएस माड्यूल के बारे में कुछ तथ्य सामने आने के बाद पिछले महीने एनआईए ने एक मामला दर्ज किया था। एनआइए ने बताया कि हमारी टीम 2013-2014 में आईएस में शामिल होने के लिए अब्दुर रहमान के साथ सीरिया की यात्रा करने वाले लोगों की एक टीम के बारे में विवरण प्राप्त किया था।

अहमद अब्दुल, इरफान नासिर और उनके सहयोगी हिज्ब-उत-तहरीर के सदस्य थे और उन्होंने 'कुरान सर्किल' नामक एक समूह का गठन किया था, जो बेंगलूरु में मुस्लिम युवाओं को कट्टरपंथी बनाकर सीरिया भेजते थे।

एनआईए ने मॉड्यूल के सभी सदस्यों की पहचान कर ली है और उन लोगों के बारे में जानने के लिए जांच की जा रही है, जो उनकी गतिविधियों के संपर्क में थे।

Santosh kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned