लांच के बाद सीधे दक्षिणी ध्रुव का रुख करेंगे रॉकेट

कारगर साबित होगी तमिलनाडु में दूसरे लांच पैड की स्थापना काफी

By: Rajeev Mishra

Published: 30 Jun 2020, 09:11 PM IST

बेंगलूरु.
तमिलनाडु के कुलशेखरपट्टिनम में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का दूसरा लांच पैड स्थापित करने की प्रक्रिया प्रगति पर है। रणनीतिक दृष्टिकोण से यह लांच पैड श्रीहरिकोटा की तुलना में अधिक कारगर साबित होगा। योजना के मुताबिक भविष्य में वाणिज्यिक मिशनों का प्रक्षेपण यहीं से होगा और इसके लिए इसरो लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) का विकास भी कर रह रहा है।

इसरो अध्यक्ष के.शिवन के मुताबिक तमिलनाडु के कुलशेखरपट्टिनम में लांच पैड स्थापित करने के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी होते ही निर्माण कार्य शुरु होगा। लांच पैड के लिए तूतीकोरिन जिला स्थित कुलशेखरपट्टिनम के तीन गांवों में लगभग 2300 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है। उधर, तमिलनाडु सरकार भी जल्द ही एक आदेश पारित करने वाली है जिससे इसरो के स्थानीय अधिकारी वहां जा सकेंगे और निर्माण कार्य शुरू कर सकेंगे। निजी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए इन-स्पेस के गठन के साथ ही आने वाले दिनों में स्टार्ट-अप और निजी कंपनियों को अंतरिक्ष कार्यक्रमों में काफी मौका मिलेगा।

दरअसल, तमिलनाडु में स्थापित होने वाला यह लांच पैड काफी उपयोगी साबित होगा। विशेषज्ञों के मुताबिक श्रीहरिकोटा से नियमित प्रक्षेपणों के दौरान रॉकेट जिस प्रक्षेप पथ का अनुसरण करते हैं वह दक्षिण-पूर्व की ओर से होकर जाता है। ऐसा, श्रीलंका के ऊपर उड़ान भरने से बचने के लिए किया जाता है ताकि रॉकेट के अंश आबादी वाले इलाके में ना गिरें। लेकिन, इसके लिए एक तीव्र मैनुवर की आवश्यकता होती है जिसके बाद रॉकेट दक्षिणी धु्रव का रुख करता है। इस डॉगलेग मैनुवर में अतिरिक्त ईंधन की आवश्यकता होती है। कुलशेखरपट्टिनम से उड़ान भरने के बाद रॉकेट सीधे दक्षिणी धु्रव का रुख करेंगे जिससे ईंधन की आवश्यकता कम होगी।

कुलशेखरपट्टिनम से उड़ान भरने के बाद आबादी वाला इलाका नहीं पड़ेगा। एसएसएलवी 500 किलोग्राम वजनी उपग्रहों को पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थापित करने के लिए विकसित किया जा रहा है और इसका प्रक्षेपण तमिलनाडु से होगा। श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र लगभग 145 वर्ग किमी क्षेत्र में है जहां दो लांच पैड हैं।

Rajeev Mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned