अब श्रीहरिकोटा से देख सकते हैं उपग्रह प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के उपग्रहों का प्रक्षेपण अब श्रीहरिकोटा से देखा जा सकेगा। नासा की तर्ज पर इसरो ने भी श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र को आम आदमी के लिए खोलने की तैयारी पूरी कर ली है।

By: Santosh kumar Pandey

Published: 29 Mar 2019, 07:24 PM IST

नासा की तर्ज पर खुलेगा भारतीय स्पेस पोर्ट
5 हजार क्षमता वाली दर्शक दीर्घा का निर्माण पूरा
आम लोग देख सकेंगे 1 अप्रेल को पीएसएलवी सी-45 का प्रक्षेपण
बेंगलूरु. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के उपग्रहों का प्रक्षेपण अब श्रीहरिकोटा से देखा जा सकेगा। नासा की तर्ज पर इसरो ने भी श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र को आम आदमी के लिए खोलने की तैयारी पूरी कर ली है। अब इसरो द्वारा उपग्रहों के प्रक्षेपण के दौरान स्पेस पोर्ट से ही लोग रॉकेट की रोमांचक उड़ान देख सकेंगे।
इसरो ने कहा है कि अंतरिक्ष केंद्र में 5000 दर्शक क्षमता वाले स्टेडियम जैसे एक दर्शक दीर्घा का निर्माण किया गया है। इसका उद्घाटन 31 मार्च को इसरो अध्यक्ष के.शिवन करेंगे। इस दर्शक दीर्घा का निर्माण इस तरह से किया गया है कि श्रीहरिकोटा के दोनों लांच पैड का नजारा शानदार दिखे। आगंतुक यहां से उपग्रहों का प्रक्षेपण नंगी आंख से रीयल टाइम में देख सकेंगे। इस दौरान बड़े-बड़े स्क्रीन पर भी रॉकेट और उपग्रहों से जुड़ी पेचीदगियों को बारीकी से बताया जाएगा। उपग्रहों के लांचिंग से पहले की तैयारियों और लांच के बाद की गतिविधियों के बारे में भी स्क्रीन पर दर्शकों के दिखाया व समझाया जाएगा।
इसरो ने कहा है कि अंतरिक्ष के क्षेत्र में हुई उन्नति से मानव जीवन में ्रक्रांतिकारी परिवर्तन आए हैं। भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रमों ने हर व्यक्ति में एक स्वाभाविक जिज्ञासा पैदा की है। इसरो ने इसे ध्यान में रखते हुए न सिर्फ लोगों में जागरूकता लाने की कोशिश की है बल्कि अपने आउटरीच कार्यक्रमों के जरिए विज्ञान का प्रसार भी किया है। अभी तक सीमित संख्या में उपग्रहों का प्रक्षेपण देखने के लिए लोगों को स्पेस पोर्ट आमंत्रित किया जाता था लेकिन मांग की तुलना में यह काफी कम था। लोगों की बढ़ती जिज्ञासा को देखते हुए इसरो ने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र श्रीहरिकोटा में इस दर्शक दीर्घा का निर्माण कराया है।
आगामी 1 अप्रेल को पीएसएलवी सी-45 की लांचिंग के लिए इसरो ने लोगों को आमंत्रित भी किया है। लांच देखने के लिए उत्सुक लोग अपना पंजीकरण कराकर एक शानदार प्रक्षेपण का नजारा कर सकते हैं।

Santosh kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned