आइयूडी को राज्य में बढ़ावा देगा स्वास्थ्य विभाग

आइयूडी को राज्य में बढ़ावा देगा स्वास्थ्य विभाग

Shankar Sharma | Publish: Sep, 07 2018 10:53:10 PM (IST) Bangalore, Karnataka, India

प्रदेश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग परिवार नियोजन के लिए गर्भ निरोधक के तौर पर यूआइडी (अल्ट्रा येटाराइन डिवाइस) को बढ़ावा देगा।

बेंगलूरु. प्रदेश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग परिवार नियोजन के लिए गर्भ निरोधक के तौर पर यूआइडी (अल्ट्रा येटाराइन डिवाइस) को बढ़ावा देगा। विभाग ने इसके लिए अमरीका के वॉशिंगटन डीसी की स्वास्थ्य से वा प्रदाता एक कंपनी से हाथ मिलाया है। दोनों मिलकर विशेष परि योजना के तहत प्रदेश के १४ जिलों के स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को प्रशिक्षण देंगे। पहले च रण के लिए विभाग ने कुल ६० प्रदाताओं को चिन्हित किया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवा निदेशालय में सूचना, शिक्षा एवं संचार विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. के.एम. मुनिराज ने बताया कि यूआइडी एक गर्भ निरोधक यंत्र है। जिसे चिकित्सक गर्भावस्था को रोकने के लिए महिला के गर्भाशय में डालते हैं। लेकिन इसे लगवाने में कर्नाटक राष्ट्रीय औसत १.५ से पीछे ०.८ पर है। यहां तक कि १.९ के औसत के साथ तमिलनाडु और १.६ के औसत के सा थ केरल प्रदेश से आगे हैं।चयनित जि लों के स्वास्थ्य अधि कारी व परिवार कल्याण अधिकारी एवं सर्जन सहित आशा कार्यकर्ताओं, मेडिकल कॉलेज व जन रल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक, तालुक अस्प तालों के प्रशा सनिक चिकित्सा अधिकारी व राज्य स्तरीय नोडल अधिकारी को भी इस परियोजना में शामिल किया गया है।


हिन्दी कार्यशाला का आयोजन
बेलगावी. नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (बैंक), बेलगावी की ओर से हिन्दी पखवाडा के उपलक्ष्य में बुधवार को कार्पोरेशन बैंक आंचलिक कार्यालय के सभा भवन में संयुक्त हिन्दी कार्यशाला आयोजित की गई थी।


कार्यशाला में नराकास (बैंक) के अध्यक्ष एवं उप महा प्रबंधक कार्पोरेशन बैंक आंचलिक कार्यालय बेलगावी के जी.आर. मदन मोहन कुमार, बेलगावी, हन्दी शिक्षण यो जना, बेल गावी के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. जय शंकर या दव, आंचलिक कार्यालय के मुख्य प्रबंधक एस.सांब शि व राव, खुदरा ऋण केंद्र बेलगावी के मुख्य प्रबं धक मावूरी उमापति, नराकास (बैंक) बेलगावी के सदस्य-सचिव प्रशांत एन. कित्तली समेत समिति के सदस्य, अधि कारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Ad Block is Banned