scriptजैन संगठन धर्म निरपेक्षता को बढ़ावा देने वाले-सूर्या | Jain organizations promoting secularism - Surya | Patrika News

जैन संगठन धर्म निरपेक्षता को बढ़ावा देने वाले-सूर्या

locationबैंगलोरPublished: Oct 16, 2021 07:25:15 am

Submitted by:

Yogesh Sharma

जैन समाज ने दिया शक्तिशाली संदेश-भास्कर रावशपथ ग्रहण तथा ऑरिएंटेशन कार्यक्रम

जैन संगठन धर्म निरपेक्षता को बढ़ावा देने वाले-सूर्या

जैन संगठन धर्म निरपेक्षता को बढ़ावा देने वाले-सूर्या

बेंगलूरु. सांसद तेजस्वी सूर्या ने कहा कि महावीर इंटरनेशनल ऑर जैनियों से जुड़े गैर सरकारी संगठन धर्मनिरपेक्ष हैं। ये संगठन धर्म निरपेक्षता को बढ़ावा देने वाले समाज की सेवा करते हैं। उन्होंने कोविड महामारी के दौरान महावीर इंटरनेशनल के प्रयासों की सराहना की। सभी सदस्यों को समाज सेवा के कार्य में शामिल होने के लिए बधाई दी। अवसर पर सांसद तेजस्वी सूर्या व महासचिव अनिल जैन ने सुशील तलेसरा को बेंगलूरु चेप्टर अध्यक्ष घोषित करने के साथ ही पिन लगाई।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (रेलवे) भास्कर राव ने कहा कि कोरोना ही दूसरी लहर के दौरान समूचे जैन समाज ने मानवता की जो सेवा की है वह वाकई मिसाल है। महावीर इंटरनेशनल के साथ पूर जैन समाज ने अपने पास जो था उसे समाज, शहर व देश के लिए दिया। यह संकल्प लिया कि जो भी कमाएंगे उसे मिल बांट कर खाएंगे। हमारे पास कुछ रहे या न रहे उसकी चिंता नहीं करेंगे। समूचे जैन समाज ने कोरोना की दूसरी लहर के दौरान बहुत ही शक्तिशाली संदेश दिया। जैन समाज के सेवाभाव को देखकर अन्य समाज व लोग भी मानव सेवा के लिए आगे आए। समाज ने एक ऐसा संदेश दिया कि केवल खाने पीने की वस्तु ही नहीं, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन कंसंटे्रटर, दवाइयां, एम्बुलेंस की व्यवस्था के साथ अस्पतालों में पलंग की व्यवस्था को भी अंजाम दिया।
राव गुरुवार शाम को रेसकोर्स रोड स्थित एक होटल में महावीर इंटरनेशनल बेंगलूरु केंद्र का स्थापना दिवस, शपथ ग्रहण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान हमने देखा कि करोड़पति लोग भी ऐसे गिडगिड़ा रहे थे कि कुछ तो हमे मिल जाए जिससे जान बच जाए। बड़े-बड़े कॉम्पलेक्स के बेसमेंट में करोड़ों की गाडिय़ां कबाड़ के रूप में पड़ी थीं उसकी कोई कीमत नहीं थी। बस कीमत थी तो केवल सेहतमंद की थी। जो सेहतमंद है वहीं सबसे भाग्यशाली है। इससे पूर्व पुलिस अधीक्षक रेलवे श्रीगौरी ने कहा कि महावीर इंटरनेशनल ने कोरोना काल में मानव सेवा के ऊंचे आयाम स्थापित किए हैं।
महावीर इंटरनेशनल के महासचिव दिल्ली से अनिल जैन ने संस्था की कार्यप्रणाली के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि अब तक देशभर में ३१० चेप्टर थे। बेंगलूरु ३११ चेप्टर बना है। उन्होंने महिला प्रसव के समय बेबी किट वितरण के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर बेंगलूर चेप्टर चेयरमैन सुशील तलेसरा ने कहा कि अतिथियों का स्वागत करत हुए बेंगलूरु चेप्टर द्वारा कोरोना काल में किए गए कार्यों से अवगत कराया। उन्होंने आगामी एक वर्ष की कार्ययोजना के बारे में बताया। इस अवसर पर उपाध्यक्ष मनोज बाफणा, भारती छाजेड़, सचिव विक्रम भंसाली, कोषाध्यक्ष सुरेश लखानी, नितेश गांधी, सुजय बाफणा, कंचन जैन, महावीर बल्दोटा, शिव शर्मा, इन्द्र नाहर सहित २१ सदस्यों की प्रबंध समिति तथा ६ सदस्यों की मनोनीत समिति होगी। मार्गदर्शक रमेश दक के नेतृत्व में पांच सदस्य होंगे।
इंटरनेशनल चेन्नई जोन चेयरमैन मुकेश चुत्तर ने भी तमिलनाडु जोन की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर सुधीर गादिया ने आजीवन सदस्यता ग्रहण की। इस अवसर पर समाज के शांतिलाल सांड, रणजीतमल कानूंगा, शांतिलाल पोखरणा, शांतिलाल भंडारी, अशोक चोरडिय़ा, पारसमल भंसाली, जीतो चेयरमैन अशोक नागोरी, मुख्य सचिव महेश नाहर, उपाध्यक्ष नरेन्द्र मूथा, पारस चौवडिय़ा, राजकुमार सोलंकी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन नीलम ललवानी ने किया। आभार नितेश गांधी ने जताया।
जैन संगठन धर्म निरपेक्षता को बढ़ावा देने वाले-सूर्या

ट्रेंडिंग वीडियो