जैन समाज का सपना हुआ साकार

सरकार की ओर से अल्पसंख्यक दर्जा प्राप्त समाजों को दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ अब जैन समाज के लोगों को भी मिल सकेगा। ये

By: शंकर शर्मा

Published: 10 Mar 2019, 11:21 PM IST

हुब्बल्ली. सरकार की ओर से अल्पसंख्यक दर्जा प्राप्त समाजों को दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ अब जैन समाज के लोगों को भी मिल सकेगा। ये सुविधाएं प्राप्त करने के लिए अल्पसंख्यक प्रमाण पत्रों का वितरण शनिवार को यहां राज्य के राजस्व व धारवाड़ जिला प्रभारी मंत्री आर.वी. देशपांडे ने किया।


शहर की कंचगार गली स्थित महावीर भवन में आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि मंत्री देशपांडे ने समारोह में कहा कि आल इंडिया जैन यूथ फेडरेशन के सदस्यों व उसके संस्थापक अध्यक्ष महेन्द्र सिंघी के प्रयासों से व जैन समाज के युवाओं का सहयोग लेकर समाज के लोगों का एक बहुत बड़ा सपना पूरा हुआ है। यह बहुत ही अनुकरणीय है।


उन्होंने कहा कि जैन समाज हमेशा सेवा कार्यों में आगे रहता है। कहीं भी भूकंप, अकाल सहित अन्य आपदाओं में जैन समाज का सहयोग प्रशंसनीय है। देशपाण्डे ने आल इंडिया जैन यूथ फेडरेशन संचालित महावीर लिंब सेंटर के दिव्यांगों के दिए जाने वाले कृत्रिम पाँव के लिए भी प्रशंसा की।


इस अवसर पर मंत्री देशपांडे, समारोह अध्यक्ष महेंद्र सिंघी व अन्य अतिथियों ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाली छात्रा दिव्यानि दीपक भंसाली को प्रमाण पत्र प्रदान कर समारोह का उद्घाटन किया। समारोह अध्यक्ष प्रधानमंत्री 15 सूत्रीय अल्पसंख्यक कल्याण कार्यक्रम समिति सदस्य महेंद्र सिंघी ने कहा कि जैन धर्म को अल्पसंख्यक का दर्जा पूर्व की कांग्रेस सरकार ने प्रदान किया। इसके लिए उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह व यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गाँधी का आभार जताया।


फेडरेशन के कार्यदर्शी गौतम गोलेछा व कार्यक्रम चेयरमैन सुभाषचंद्रा डंक ने कहा कि आगामी दिनों में जैन समाज को अल्पसंख्यक दर्जे से मिलने वाली सुविधाओं को विस्तार से समझाने के लिए विशेष कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा जिसमें विशेषज्ञों द्वारा इन लाभों पर जानकारी प्रदान की जाएगी।


समारोह में विशिष्ट अतिथि जैन मरुधर संघ के ट्रस्टी दिनेश संघवी, स्थानकवासी समाज के कार्याध्यक्ष अशोक कोठारी, तेरापंथ समाज के अध्यक्ष महेंद्र पालगोता, महावीर यूथ फेडरेशन के अध्यक्ष सुरेश छाजेड़, बीजेएस के अध्यक्ष विनोद तातेड़, राजेंद्र युवा मंडल के प्रमुख संतोष डूमावत, छात्रा दिव्यानि दीपक भंसाली आदि ने भी विचार व्यक्त किए। अशोक कोठारी ने आभार जताया, कार्यक्रम का संचालन फेडरेशन के निदेशक प्रकाश कटारिया ने किया।इस अवसर फेडरेशन के कार्यदर्शी गौतम गोलेछा, कांतिलाल बोहरा, गौतम बाफना,राजेश बोहरा, सुनील भुरट, निर्मल जैन, गौतम मेहता, हेमंत मुणोयत, प्रकाश चोरडिया, कांतिलाल पालगोता, जैन समाज से अशोक कटारिया, उकचंद बाफना, मुकेश भंडारी, गौतम भुरट, लालचंद, महेंद्र चोपड़ा, कांतिलाल कटारिया, रोटी घर चैयरमेन आनंदकुमार पटवा, महावीर इंटरनेशनल हुबली शाखा के अध्यक्ष मगराज भलगट, प्रकाश बाफना, मदन तातेड़, विजयराज भंसाली, अनिल भुरट, जयंतीलाल सकरिया, सुधीर वोरा, अशोक कानुंगा, संजय सेठ व जैन समाज के गणमान्य उपस्थित थे।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned