scriptचुनाव में भाजपा की परोक्ष मदद कर रहा जद (ध) : वेणुगोपाल | JD J helping the BJP indirectly in elections: Venugopal | Patrika News

चुनाव में भाजपा की परोक्ष मदद कर रहा जद (ध) : वेणुगोपाल

locationबैंगलोरPublished: Apr 26, 2018 06:49:20 am

प्रदेश कांग्रेस प्रभारी के. सी. वेणुगोपाल ने कहा कि जनता दल (ध) विधानसभा चुनाव में भाजपा को मदद पहुंचाने के एकमात्र मकसद से काम कर रहा है

के सी वेणुगोपाल

बेंगलूरु. प्रदेश कांग्रेस प्रभारी के. सी. वेणुगोपाल ने बुधवार को कहा कि जनता दल (ध) विधानसभा चुनाव में भाजपा को मदद पहुंचाने के एकमात्र मकसद से काम कर रहा है और पार्टी अध्यक्ष व पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा का एक मात्र एजेंडा मुख्यमंत्री सिद्धराय्या को हराना है।


उन्होंने कहा कि जद (ध) सिर्फ कांग्रेस के वोटों को विभाजित करने के मकसद से चुनाव मैदान में है और भाजपा तथा जद (ध) के बीच परोक्ष सांठ-गांठ हो चुकी है। उन्होंने कहा कि चामुंडेश्वरी से सिद्धरामय्या चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन वहां भाजपा ने किसे उम्मीदवार बनाया है, यह देखिए। भाजपा ने एक ऐसा उम्मीदवार दिया है, जो जद (ध) उम्मीदवार को सिद्धरामय्या के खिलाफ मदद करे। इसी तर्ज पर वरुणा में जद (ध) ने भाजपा को सहयोग किया है।

पिछले पांच दिनों के चुनावी दौरे में एचडी कुमारस्वामी तीन दिनों तक चामुंडेश्वरी में रहे हैं क्योंकि उनका एकमात्र एजेंडा सिद्धरामय्या को हराना है। सिद्धरामय्या के चामुंडेश्वरी में हार के डर से बादामी से चुनाव लडऩे के आरोप को खारिज करते हुए वेणुगोपाल ने कहा कि ऐसी कोई संभावना ही नहीं है कि चामुंडेश्वरी से सिद्धरामय्या हारेंगे बल्कि वे बेहद आसानी से जीत रहे हैं।


सिद्धू को चुकाना है चामुंडेश्वरी का कर्ज
वेणुगोपाल ने कहा कि मुख्यमंत्री चामुंडेश्वरी से चुनाव लडऩे को लेकर शुरुआत से ही उत्सुक थे क्योंकि वे उस क्षेत्र के लोगों का कर्ज चुकाना चाहते थे। उन्होंने कहा, सिद्धरामय्या ने मुझे तीन महीने पहले ही चामुंडेश्वरी से चुनाव लडऩे की अपनी इच्छा के बारे में बताया था। वह लगातार दोहरा रहा थे।

एक बार मैंने उनसे पूछा कि वह उस निर्वाचन क्षेत्र पर इतना जोर क्यों दे रहे हैं तो उसके जवाब में सिद्धरामय्या ने मुझे कहा क्योंकि वर्ष-२००६ में चामुंडेश्वरी ने मुझे राजनीतिक जन्म दिया था। बादामी से सिद्धरामय्या के चुनाव लडऩे पर वेणुगोपाल ने कहा कि उत्तर कर्नाटक क्षेत्र की जनता के अतिरिक्त हमारे मंत्रियों, जिला इकाइयों के अध्यक्षों और हमारे कार्यकारी अध्यक्ष लगातार मुझसे आग्रह कर रहे कि मुख्यमंत्री को बादामी से उम्मीदवार बनाया जाए। उन्होंने मुझसे कहा था कि इस निर्णय का उत्तर कर्नाटक में व्यापक असर होगा।


अल्पसंख्यकों के लिए विशेष रणनीति नहीं
अल्पसंख्यकों को आकर्षित करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अल्पसंख्यक समुदाय को लुभाने के लिए कोई विशेष रणनीति तैयार नहीं की है। सभी समुदाय के मतदाता कांग्रेस को वोट करते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि कांग्रेस ने उनके लिए क्या किया है। उन्होंने कहा कि एसडीपीआई और हीरा कारोबारी डॉ नौहेरा शेख की महिला एम्पावरमेंट पार्टी के राज्य में चुनाव लडऩे का कांग्रेस पर कोई असर नहीं पड़ेगा।


नाराज नहीं हैं खरगे और मोइली
सिद्धरामय्या के दो सीटों से चुनाव लडऩे को लेकर वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खरगे और वीरप्पा मोइली सहित कई अन्य नेताओं के नाराज होने के सवाल पर वेणुगोपाल ने कहा कि ये बातें बेबुनियाद हैं और वरिष्ठ नेता तो इस फैसले से काफी खुश हैं। उन्होंने कहा, खरगे कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में शीर्षस्थ हैं। वे लोकसभा में कांग्रेस के नेता हैं, पार्टी के शीर्ष पांच सदस्यों की जब बैठक होती है तब उसमें एक खरगे होते हैं। उन्हें पार्टी में इस किस्म की वरिष्ठता मिली है और ऐसी महत्ता है। मोइली भी पार्टी के लिए महत्वपूर्ण है। सिद्धराय्या को लेकर नाराजगी का सवाल ही नहीं है।


मोदी का नहीं होगा असर
वेणुगोपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव प्रचार करने से राज्य में कांग्रेस के प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मोदी या कोई भी अन्य चुनाव प्रचार के लिए आ जाए लेकिन इससे कांग्रेस का प्रदर्शन प्रभावित नहीं होगा। पिछले चार साल का मोदी सरकार का प्रदर्शन बेहद कमजोर रहा है। मोदी सरकार ने कोई वादा पूरा नहीं किया है। लोगों को अब समझ में आ रहा है कि वास्तविकता क्या है। कर्नाटक में वास्तविक गेम चेंजर सिद्धरामय्या हैं, मोदी नहीं।

ट्रेंडिंग वीडियो