गठबंधन सरकार गिराने में अहम भूमिका निभाने वाले एएच विश्वनाथ करेंगे कई खुलासे

कहा-बगी विधायकों से जुड़े तो मिला कुशल नेतृत्व

By: Rajeev Mishra

Published: 30 Jun 2020, 09:05 PM IST

बेंगलूरु.
पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जद-एस गठबंधन सरकार के पतन से जुड़े कई रहस्यों से पूर्व विधायक एएच विश्वनाथ पर्दा उठाएंगे। हुणसूर के पूर्व विधायक 'बॉम्बे डेज' नाम से एक पुस्तक लिख रहे हैं जिसमें उन्होंने सरकार के पतन में अपनी भूमिका की भी चर्चा की है।

उन्होंने कहा कि कुमारस्वामी सरकार के खिलाफ बगावत करने वाले विधायकों से जब मिले तब उनके पास सरकार गिराने लायक पर्याप्त संख्या नहीं थी। बगावती नेताओं के पास एक कुशल नेतृत्व का भी अभाव था। उनके जुडऩे से सरकार गिराने के प्रयासों को बल मिला। एक नेतृत्व मिला और उसकी विश्वसनीयता बढ़ी। विश्वनाथ ने दावा किया है कि वे जब हुणसूर के विधायक और जद-एस के प्रदेश अध्यक्ष थे तभी येडियूरप्पा ने उनसे संपर्क साधा। उन्होंने मंत्री पद का ऑफर दिया। माध्यम बने चामराजनगर के सांसद श्रीनिवास प्रसाद जो उनके एक अच्छे दोस्त हैं।

विश्वनाथ ने कहा है कि ये तमाम विवरण उनकी पुस्तक बॉम्बे डेज में प्रकट होंगे। वे मतदाताों को बताना चाहते हैं कि किसी भी लोकतंत्र में सच्चाई सबसे बड़ी बात होती है। उनकी मंशा उन कारणों को बताना है जिसके चलते 14 माह पुरानी गठबंधन सरकार बोझ बन गई और उसका पतन हो गया। इसमें सरकार गिराने में उनके योगदानों का भी उल्लेख होगा। दरअसल, विश्वनाथ अभी तक 7 पुस्तकें लिख चुके हैं।

उन्होंने पहले ही कहा था कि बगावत करने वाले विधायकों के बारे में एक पुस्तक लिखेंगे और बताएंगे कि किस तरह पूर्ववर्ती सरकार गिराई गई। अगले 20 दिनों में यह पुस्तक तैयार हो जाएगा। गौरतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या ने दावा किया था कि सरकार गिराने के लिए ऑपरेशन कमल पर 600 करोड़ रुपए खर्च किए गए। लेकिन, विश्वनाथ ने कहा है कि यह पुस्तक किसी को एक्सपोज करने के लिए नहीं है। येडियूरप्पा के प्रति वे सम्मान का भाव रखते हैं। वे उन्हें 40 वर्षों से जानते हैं। हालांकि, विश्लेषकों की राय है कि यह पुस्तक येडियूरप्पा सरकार को बदनाम करने वाला साबित हो सकता है।

Rajeev Mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned