script

याचिकाओं की अब ऑनलाइन सुनवाई

locationबैंगलोरPublished: Apr 06, 2020 10:03:47 pm

Submitted by:

Sanjay Kulkarni

अदालतों को लॉकडाउन के कारण 24 मार्च से 14 अप्रैल तक अवकाश घोषित किया गया है। लेकिन इसके बावजूद कई लोग तथा स्वयंसेवी संगठन किसानों की समस्या समेत महत्वपूर्ण मामलों को लेकर ऑनलाइन जनहित याचिकाएं दायर कर रहें है याचिकाओं की अब ऑनलाइन सुनवाई करने का फैसला लिया है।

याचिकाओं की अब ऑनलाइन सुनवाई

याचिकाओं की अब ऑनलाइन सुनवाई

बेंगलूरु.सूत्रों के मुताबिक कलबुर्गी तथा हुब्बल्ली-धारवाड सर्किट पीठ तथा राज्य के सभी जिला न्यायालयों में भी ऐसी सुविधा उपलब्ध होगी।समय के अनुसार अब अदालत ने भी अद्यतन तकनिक को अपनाने का फैसला किया है।हालांकी न्यायपालिका के लिए ऐसी तकनिक का उपयोग कोई नई बात नहीं है।इससे पहले भी कई मामलों की सुनवाई विडियो के माध्यम से की गई है।
मार्च माह में दिनांक 26, 28, 30 तथा 31 को उच्च न्यायालय ने ऐसी जनहित याचिकाओं की सुनवाई ऑनलाइन पर की है। ऐसी याचिकाओं की सुनवाई की सूचना दोनों पक्षों के अधिवक्ताओं को उनके दूरभाष तथा ई-मेल आईडी पर भेजी गई थी। निर्धारित दिनांक तथा समय पर दोनों पक्षों के अधिवक्ता ऑनलाइन पर ही दलीले पेश की तथा इन दलिलों के आधार पर उच्च न्यायालय ने ऐसी याचिकाओं का निपटारा किया है।
उच्च न्यायालय के अधिवक्ता एसपी रंगनाथ के मुताबिक अधिवक्ताओं ने ऐसे मामलों में इस कांन्फ्रेंरेंस मेें दलीले पेश की है।मेजिस्ट्रेट तथा सत्र न्यायालयों में भी जब अपराधिक मामलों में सुरक्षा के कारण किसी अभियुक्त की पेशगी संभव नहीं होने की स्थिति में वीडियो संवाद के माध्यम से सुनवाई की है।कई मामलों में अभियुक्त को इसी माध्यम से जमानत भी मिली है।इस व्यवस्था से न्यायपालिका तथा अधिवक्ताओं के समय की बचत संभव है।

ट्रेंडिंग वीडियो