scriptकमायुफे ने बनाया एक लाख डायलिसिस का कीर्तिमान | Kamayufe records one lakh dialysis | Patrika News

कमायुफे ने बनाया एक लाख डायलिसिस का कीर्तिमान

locationबैंगलोरPublished: Apr 10, 2021 02:54:06 pm

जरूरतमंदों को नि:शुल्क डायलेसिस की सुविधा

marwadi1004.jpg
बेंगलूरु. परोपकार की दिशा में कदम बढ़ें तो एक कारवां बनता चला जाता है और कोई भी मंजिल दूर नहीं होती। यही कर दिखाया है मानव सेवा में अग्रणी संस्था कर्नाटक मारवाड़ी यूथ फेडरेशन ने। फेडरेशन द्वारा संचालित टी ब्लॉक जयनगर स्थित केएमवाईएफ डीआर रांका डायलिसिस सेंटर ने जरूरतमंदों के डायलिसिस के लिए अपनी स्थापना के पांच वर्षों में एक लाख डायलिसिस की सफल प्रक्रिया पूर्ण की है। इस सेंटर में 36 बेड्स उपलब्ध हैं, जहां प्रति दिन 85 डायलिसिस होते हैं। इस सेंटर में पिछले 2 वर्षों से जरूरतमंदों को नि:शुल्क डायलिसिस सुविधा दी जा रही है।
ज्ञातव्य है कि डायलिसिस योजना को शुरू करवाने हेतु प्रमुख समाजसेवी डी आर रांका ने भूखण्ड उपलब्ध करवाया व भवन का निर्माण कर फेडरेशन को सौंपा। अत्याधुनिक सुविधा युक्त इस डायलिसिस सेंटर की गिनती आज देश के अग्रणी डायलिसिस सेंटर में होती है। संस्था के कर्मठ और समर्पित कार्यकत्र्ताओं ने एक लाख डायलिसिस करवाकर यह कीर्तिमान स्थापित किया है।
डायलिसिस योजना के चेयरमेन कुशल पिरगल ने बताया कि एक लाख वां डायलिसिस मरीज कन्ना केशवा का हुआ। डायलिसिस समिति के एफ आर सिंघवी, विजय भंडारी, रमेश कुंकुलोल ने इस सफलता पर वर्चुअली दानदाताओं एवं सहयोगियों का आभार व्यक्त किया।
फेडरेशन के मंत्री प्रशान्त सिंघी ने बताया कि केएमवाईएफ द्वारा वर्तमान में कई योजनाएं नि:शुल्क गतिमान हैं जिसमें कृत्रिम पांव योजना के तहत मार्च तक 56111 जरूरतमंदों को कृत्रिम पांव दिए गए।
डेंटल योजना के तहत 34729 दन्त रोगियों का इलाज किया गया एवं 49265 की जांच की गई। शिक्षा योजना के तहत सरकारी स्कूलों में कम्प्यूटर लैब एवं प्रथम से दसवीं कक्षा के 30 विद्यार्थियों को गोद लेकर शिक्षा दी जा रही है। वर्तमान में फेडरेशन के अध्यक्ष डॉ. उत्तम खींचा एवं मानद् मंत्री प्रशान्त सिंघी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो