scriptदुकानों के नामपट्ट में कन्नड़ भाषा को वरीयता | Kannada language preferred in the nameplate of shops | Patrika News

दुकानों के नामपट्ट में कन्नड़ भाषा को वरीयता

locationबैंगलोरPublished: Oct 20, 2019 08:21:22 pm

Kannada language preferred in the nameplate of shops: कानों के नाम के बोर्ड में कन्नड़ भाषा को वरीयता सुनिश्चित करने के कन्नड़ विकास प्राधिकरण के निर्देशों के तहत बेंगलूर महानगर पालिका (BBMP) ने एक आदेश जारी किया है।

दुकानों के नामपट्ट में कन्नड़ भाषा को वरीयता

दुकानों के नामपट्ट में कन्नड़ भाषा को वरीयता

बेंगलूरु. दुकानों के नाम के बोर्ड में कन्नड़ भाषा को वरीयता सुनिश्चित करने के कन्नड़ विकास प्राधिकरण के निर्देशों के तहत बेंगलूर महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने एक आदेश जारी किया है।

इसके तहत पालिका की व्याप्ति के तहत होटल, दुकान, कंपनी तथा बीबीएमपी से ट्रेड लाइसेंस प्राप्त सभी प्रतिष्ठानों के नाम प्रमुखत: कन्नड़ भाषा में लिखाना अनिवार्य होगा। प्रतिष्ठान का नाम के लिए ६० प्रतिशत कन्नड़ भाषा का इस्तेमाल हो शेष 40 प्रतिशत हिस्से में अन्य भाषा में नाम लिखे जा सकते हैं।
तीन स्थायी समिति के चुनाव 4 दिसम्बर को
इसके अलावा बीबीएमपी की ओर से सार्वजनिक स्वास्थ्य स्थायी समिति, लेखाजोखा समिति तथा विपणन स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव की घोषणा की गई है। इन समितियों के मौजूदा सदस्यों का निर्धारित एक वर्ष का कार्यकाल पूरा नहीं होने के कारण अदालत ने इनके चुनाव पर रोक लगाई थी।
जिसके कारण बीबीएमपी की पहली बैठक में महापौर तथा उप महापौर के चुनाव के साथ इन समितियों के अध्यक्ष तथा सदस्यों का चुनाव संभव नहीं हुआ था।
उच्च न्यायालय के निर्देशों के तहत इन स्थायी समितियों का कार्यकाल पूरा होने के पश्चात 4 दिसम्बर 2019 को चुनाव किए जा रहे हैं।
समितियों के सदस्यों के चयन के लिए 21 नवम्बर से 30 नवम्बर तक सार्वजनिक अवकाश को छोड़कर कार्यालयीन समय में काउंसिल सचिव के कार्यालय में नामांकन पत्र स्वीकृत किए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो