scriptकर्नाटक में अगस्त से हर माह 4-5 करोड़ खुराक का उत्पादन : स्वास्थ्य मंत्री | Karnataka : 4-5 crore doses of covaxin to be produced per month | Patrika News

कर्नाटक में अगस्त से हर माह 4-5 करोड़ खुराक का उत्पादन : स्वास्थ्य मंत्री

locationबैंगलोरPublished: May 18, 2021 10:44:14 am

Submitted by:

Nikhil Kumar

– मालूर में भारत बॉयोटेक शीघ्र ही स्थापित करेगी कोवैक्सीन टीका उत्पादन इकाई

covaxin.jpg

बेंगलूरु. कोलार जिले के मालूर में भारत बॉयोटेक कंपनी अगस्त से हर माह कोवैक्सीन टीके की 4-5 करोड़ खुराक का उत्पादन कर सकेगी।

स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने सोमवार को ब्लैक फंगस पर विशेषज्ञों के साथ बैठक के पहले मीडिया से बातचीत के दौरान यह जानकारी दी।

उन्होंने भारत बॉयोटेक (Bharat Biotech’s founder Dr Krishna Ella) के संस्थापक डॉ. कृष्ण इल्ला के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर चर्चा की है। डॉ. कृष्ण ने भरोसा दिलाया है कि उनकी कंपनी जून के अंत से वैक्सीन (covaxin) की करीब एक करोड़ खुराक बनाने में सक्षम होगी। जुलाई के अंत से प्रतिमाह उत्पादन क्षमता दो से तीन करोड़ खुराक होगी। अगस्त के अंत से प्रतिमाह उत्पादन क्षमता चार से पांच करोड़ खुराक करने की योजना है। ऐसा हुआ तो कर्नाटक के सभी लोगों का जल्द से जल्द टीकाकरण हो सकेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि हैदराबाद स्थित भारत बॉयोटेक की इकाई एक महीने में वैक्सीन की एक करोड़ खुराक का उत्पादन कर सकती है जबकि कर्नाटक इकाई अगस्त से एक महीने में चार से पांच करोड़ खुराक तैयार करेगी।

एक सवाल के जवाब में डॉ. सुधाकर ने कहा कि मुख्यमंत्री बी. एस. येडियूरप्पा एक बैठक करेंगे जिसमें लॉकडाउन के विस्तार पर विस्तृत चर्चा होगी जिसके बाद फैसला लिया जाएगा।

कांग्रेस (congress) द्वारा केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार पर कथित तौर पर टीके बेचने के आरोपों से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए डॉ. सुधाकर ने कहा कि केंद्र सरकार ने कोविड प्रभावित देशों को मानवीय आधार पर टीके दान किए थे। उस समय किसी को भी दूसरी लहर की गंभीरता का अंदाजा नहीं था।
उन्होंने कहा कि यह बेहद खेदजनक है कि कोरोना के खिलाफ जारी जंग में साथ नहीं देकर कांग्रेस राजनीति कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो