script8500 क्लासरूम होंगे स्मार्ट | Karnataka : 8500 classrooms to be smart | Patrika News

8500 क्लासरूम होंगे स्मार्ट

locationबैंगलोरPublished: Jul 11, 2021 02:41:49 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

– कॉलेज के छात्रों को टैबलेट पीसी वितरित

8500 क्लासरूम होंगे स्मार्ट

8500 क्लासरूम होंगे स्मार्ट

बेंगलूरु. उप मुख्यमंत्री डॉ. सी. एन. अश्वथ नारायण ने शनिवार को मल्लेश्वरम सरकारी प्रथम श्रेणी कॉलेज के छात्रों को मुफ्त टैबलेट पीसी वितरित किए और कॉलेज में कंप्यूटर लैब का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि सरकार डिजिटल शिक्षा को महत्व दे रही है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोविड संकट के समय में छात्रों का स्वास्थ्य प्रभावित न हो। सरकार ने उच्च शिक्षा की 8,500 कक्षाओं को स्मार्ट क्लास में बदलने का लक्ष्य रखा है। इसमें से 2,500 स्मार्ट क्लासरूम पहले ही लॉन्च किए जा चुके हैं।

पिछले वर्ष 330 करोड़ रुपए खर्च करके 1.10 लाख लैपटॉप डिग्री छात्रों के लिए वितरित किए गए। मौजूदा शैक्षणिक वर्ष में प्रथम ग्रेड डिग्री, पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेजों के छात्रों के लिए लगभग 1.6 लाख टैबलेट पीसी वितरित किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार सिर्फ छात्रों को टैबलेट ही नहीं दे रही। इसके अलावा, डिजिटल शिक्षा को वास्तविकता बनाने के लिए सरकार ने एक वैकल्पिक प्रभावी शिक्षण प्रणाली बनाई। इसमें प्रत्येक विषय पर सर्वोत्तम सामग्री उपलब्ध है। कॉलेज शिक्षा विभाग की ओर से विकसित 3.5 लाख कक्षाएं अपलोड की गई हैं। इस पर करीब चार करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो