scriptरात को नहाने से होते हैं ये फायदे | Night shower benefit for health | Patrika News

रात को नहाने से होते हैं ये फायदे

locationबैंगलोरPublished: Oct 03, 2016 08:46:00 am

Submitted by:

Kamlesh Sharma

आजकल की जिंदगी भागदौड़ की और प्रदूषण भरी जिंदगी हैं। जिसमें दिनभर की भागदौड़ के बाद रात को अच्छी नींद का आना बहुत जरूरी है। ऐसे में रात को स्नान करना आपकी नींद को बेहतर कर सकता हैं और शरीर की कई समस्याओं को कम भी कर सकता है।

Night shower

Night shower

आजकल की जिंदगी भागदौड़ की और प्रदूषण भरी जिंदगी हैं। जिसमें दिनभर की भागदौड़ के बाद रात को अच्छी नींद का आना बहुत जरूरी है। ऐसे में रात को स्नान करना आपकी नींद को बेहतर कर सकता हैं और शरीर की कई समस्याओं को कम भी कर सकता है। अक्सर लोग ऑफिस से आने के बाद आलस में ऐसे ही सो जाते हैं और फिर थकान उनके शरीर से जाती ही नहीं। दिनभर की थकान को अगर मिनटों में गायब करना हो तो शाम को घर जाने के बाद थोड़ा सा समय निकाले और स्नान करें। इससे ना सिर्फ आपको अच्छा महसूस होगा बल्कि ये आपके लिए काफी फायदेमंद भी होगा।
ठंडे और गरम पानी से स्नान 

ठंडे पानी से स्नान करने पर दिमाग ठंडा रहता है। इसके इलावा शरीर का सौंदर्य भी बढ़ता हैं। गर्म पानी से स्नान करने पर रक्त-संचार सही रहता है। स्नान करने से आपकी दिनभर की थकान एकदम से दूर हो जाती है, जिससे आपको बहुत अच्छी नींद आती हैं। 
मोटापा कम

जब हम बहुत ज्यादा ठंडे या गर्म पानी से नहाते हैं, तो कैलोरी बर्न होने लगती है, जिससे हमारा मोटापा कम होता हैं। लेकिन ध्यान रहे कि पानी इतना भी गर्म ना हो कि आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा दें। पानी ऐसे ही इस्तेमाल करें, जो आपका शरीर सह सके। 
त्वचा में चमक

ठंडे पानी से नहाने से त्वचा चमकदार रहती है। अगर आप पिंपल्स से परेशान हैं, तो ठंडे पानी से नहाएं। इससे आपकी त्वचा रुखी और बेजान होने से भी बची रहती है। जब भी बाहर कहीं जाए तो घर आते ही ठंडे पानी से मुंह जरूर धोएं। 
इम्यूनिटी लेवल और मूड फ्रेश 

लोग रात में नहाने में आलस कर जाते हैं। रात के समय नहाने से हमारे शरीर का इम्यूनिटी लेवल बढ़ता है। नहाने से हमारा चेहरा खिला-खिला सा रहता है, जिससे हमारा मूड भी फ्रेश होता है और रात को अच्छी नींद आती है।
हाई ब्लड प्रेशर 

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, तो रात को नहाने से ब्लड प्रेशर में कमी आती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो