script

कर्नाटक में कांग्रेस और जद (ध) के बीच विभागों के बंटवारे पर बन गई सहमति, 6 को शपथ लेंगे नए मंत्री

locationबैंगलोरPublished: Jun 01, 2018 07:30:55 pm

जद (ध) के पास रहेगा वित्त विभाग, कांग्रेस को मिला गृह

hdk cong

कर्नाटक में कांग्रेस और जद (ध) के बीच विभागों के बंटवारे पर बन गई सहमति, ६ को शपथ लेंगे नए मंत्री

बेंगलूरु. राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन के दोनों घटकों कांग्रेस और जनता दल (ध) के बीच आखिरकार १० दिन बाद विभागों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई। विभागों को बंटवारे को लेकर दोनों दलों में मतभेद के कारण मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हो पा रहा था। चर्चाओं के मुताबिक ही दोनों दलों के बीच विभागों का बंटवार हुआ है। वित्त विभाग जद (ध) के कोटे में गया तो गृह विभाग कांग्रेस को मिला। वित्त विभाग को लेकर ही दोनों दलों में खींचतान की स्थिति बनी हुई थी और अंतत: लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों को एकजुट करने की मुहिम के तहत कांगे्रस ने वित्त विभाग पर दावा छोड़ दिया। हालांकि, मंत्रिमंडल के विस्तार में अभी पांच दिन का वक्त लगेगा। दो सदस्यीय राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार 6 जून को दोपहर २ बजे होगा। हालांकि, दोनों दलों ने अभी मंत्री बनाए जाने वाले नेताओं के बारे में पत्ते नहीं खोले हैं। २३ मई को सिर्फ मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और उपमुख्यमंत्री डॉ जी परमेश्वर ने ही शपथ ली थी।
शहर के एक पांच सितारा होटल में आयोजित संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में दोनों दलों के नेताओं ने विभागों के बंटवारे को लेकर सहमति बनने की घोषणा की। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी के.सी. वेणुगोपाल ने कहा कि कई दौर की बैठकों और चर्चाओं के बाद दोनों दलों में मंत्रिमंडल विस्तार और विभागों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है। वित्त विभाग जद (ध) के पास रहेगा जबकि गृह विभाग कांग्रेस को मिलेगा।
वेणुगोपाल ने कहा कि अब सबकुछ सुलझ चुका है। संवाददाता सम्मेलन में कुमारस्वामी, परमेश्वर, पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या, एम वीरप्पा मोइली, लोकसभा में कांगे्रस के नेता मल्लिकार्जुन खरगे भी मौजूद थे। जिन विभागों को अभी बंटवारा नहीं हुआ है, उसके बारे में कुमारस्वामी और परमेश्वर आपसी सहमति से फैसला करेंगे।
hdk cong pc
देवेगौड़ा के घर पर हुई बैठक में लगी मुहर
इससे पहले जद (ध) के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के आवास पर हुई दोनों दलों के नेताओं की बैठक में विभागों के बंटवारे पर अंतिम मुहर लगी। दोनों दलों के बीच गुरुवार को ही सहमति बन गई थी और उसके बाद ही वेणुगोपाल और दानिश अली दिल्ली से बेंगलूरु आए। गुरुवार रात एक होटल में हुई दोनों दलों के नेताओं की बैठक में अंतिम सहमति नहीं बन पाई और शुक्रवार सुबह फिर से देवेगौड़ा की मौजूदगी में बैठक करने पर सहमति बनी। इसके कारण शुक्रवार को कुमारस्वामी ने अपने सभी कार्यक्रम व बैठकें रद्द कर दीं। बताया जाता है कि देवेगौड़ा ने विभागों के बंटवारे पर सहमति देने से पहले अमरीका प्रवास पर गए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से भी फोन पर बात की।
hdk cong pc
राज्यपाल के दिल्ली दौरे के कारण देरी
विभागों के बंटवारे पर सहमति बन जाने के बाद गठबंधन शनिवार शाम या रविवार को ही मंत्रिमंडल का विस्तार करना चाहता था। कुमारस्वामी और परमेश्वर ने दोपहर में राजभवन जाकर राज्यपाल वजूभाई वाळा से मुलाकात कर मंत्रिमंडल विस्तार पर चर्चा की, लेकिन पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक राज्यपाल के दिल्ली दौरे पर जाने के कारण इसमें देरी होगी। कुमारस्वामी ने कहा कि नए मंत्री बुधवार को दोपहर २ बजे आयोजित समारोह में शपथ लेेंगे।
hdk cong pc
सिद्धू समन्वय समिति के प्रमुख
गठबंधन सरकार के सुचारु संचालन के लिए पांच सदस्यीय गठबंधन समन्वय व निगरानी समिति भी बनाई गई है, जिसमें दो सदस्य जद (ध) के हैं और बाकी तीन कांग्रेस के हैं। पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या को समिति का अध्यक्ष बनाया गया है, जबकि जद (ध) के राष्ट्रीय महासचिव दानिश अली को संयोजक बनाया गया है। समिति में कुमारस्वामी, परमेश्वर और वेणुगोपाल भी शामिल हैं। दोनों पार्टियों से एक-एक प्रवक्ता होंगे जो हमेशा संयुक्त तौर पर मीडिया से संवाद करेंगे।
निगम-बोर्डों में कांग्रेस को ज्यादा हिस्सा
वेणुगोपाल और अली ने कहा कि दोनों पार्टियों के बीच निगम-बोर्डों और अन्य संवैधानिक संस्थाओं में होने वाली नियुक्तियों को लेकर भी समझौता हुआ है। इनमें दो-तिहाई पद कांग्रेस को मिलेंगे, जबकि बाकी एक-तिहाई पद जद (ध) को मिलेगा।
hdk cong pc
न्यूनतम साझा कार्यक्रम बनेगा
दोनों दलों ने गठबंधन सरकार के लिए न्यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार करने की भी घोषणा की है। दोनों दलों के चुनाव घोषणा पत्र के आधार पर तैयार कार्यक्रम को जल्द ही सार्वजनिक किया जाएगा।
साथ मिलकर लड़ेंगे लोस चुनाव
वेणुगोपाल ने कहा कि दोनों दलों में अगला लोकसभा चुनाव भी राज्य में साथ मिलकर लडऩे पर सहमति बनी है। हालांकि, इसके बारे में ज्यादा ब्यौरा देने से इनकार करते हुए वेणुगोपाल ने कहा कि अभी इसकी रूपरेखा तैयार होनी बाकी है। दोनों दलों के बीच अभी सीटों और क्षेत्रों के बंटवारे पर बातचीत होनी है।
पांच साल सीएम रहेंगे कुमार
वेणुगोपाल ने कुमारस्वामी के पांच साल तक मुख्यमंत्री रहने को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि दोनों दल यह सुनिश्चत करेंगे कि कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार पांच साल का कार्यकाल पूरा करे।
किसे क्या मिला
कांग्रेस : २२ मंत्री पद

विभाग: गृह, सिंचाई, बेंगलूरु विकास, उद्योग व चीनी उद्यम, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण, राजस्व व देवस्थानम, ग्रामीण विकास व पंचायती राज, कृषि, चिकित्सा शिक्षा, समाज कल्याण, वन व पर्यावरण, श्रम, खनन व भूर्गभ, महिला व बाल विकास, खाद्य व नागरिक आपूर्ति, विधि व संसदीय कार्य , विज्ञान व तकनीक, आईटी-बीटी, हज व वक्फ, अल्पसंख्यक मामले, युवा व खेल, कन्नड़ व संस्कृति, बंदरगाह और जहाजरानी विकास।

जद ध : १२ मंत्री पद
विभाग : सूचना, सामान्य प्रशासन, खुफिया, योजना व सांख्यिकी, वित्त व उत्पाद, लोक निर्माण, ऊर्जा, सहकारिता, पर्यटन, शिक्षा, पशुपालन व मत्स्य, बागवानी व रेशम, लघु उद्योग, परिवहन, लघु सिंचाई।

ट्रेंडिंग वीडियो