scriptकर्नाटक मंत्रिमंडल का विस्तार आज, सात मंत्री ले सकते हैं शपथ | Karnataka cabinet third expansion today, may be 7 ministers inducted | Patrika News

कर्नाटक मंत्रिमंडल का विस्तार आज, सात मंत्री ले सकते हैं शपथ

locationबैंगलोरPublished: Jan 13, 2021 03:28:15 pm

Submitted by:

Jeevendra Jha

विस्तार या पुनर्गठन पर संशय बरकरार, नाम को लेकर भी तस्वीर साफ नहीं

bsy_2020.jpg

मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा

बेंगलूरु. राज्य मंत्रिमंडल का चिरप्रतीक्षित विस्तार बुधवार को होगा। हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि यह सिर्फ विस्तार होगा या पुनर्गठन। नए शामिल किए जाने वाले मंत्रियों के नामों को लेकर भी मंगलवार रात तक तस्वीर साफ नहीं हो पाई थी। हालांकि, कुछ विधायकों की फोन आने मुख्यमंत्री की ओर से फोन किए गए हैं। सूचना विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया कि राज्यपाल वजूभाई वाळा बुधवार शाम ३.५० बजे राजभवन के ग्लास हाउस में आयोजित कार्यक्रम में नए मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे।
इससे पहले सुबह मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा ने राज्यपाल से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान ही नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण के लिए समय तय हुआ। येडियूरप्पा ने राजभवन से निकलते समय पत्रकारों से बातचीत में कहा कि नए मंत्रियों को बुधवार शाम शपथ दिलाई जाएगी। येडियूरप्पा ने कहा कि ७-८ नए मंत्री शपथ लेंगे। हालांकि, उन्होंने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि यह मंत्रिमंडल का विस्तार होगा या पुनर्गठन। कुछ मंत्रियों को हटाए जाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस पर भी चर्चा हुई है और बुधवार सुबह सब पता चल जाएगा। येडियूरप्पा ने नए शामिल किए जाने वाले मंत्रियों के नामों के बारे में भी कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। राजनीतिक हलकों में चार मंत्रियों को हटाने और उनकी जगह नए चेहरों को मौका देने की चर्चा है। राज्य में मुख्यमंत्री सहित 34 मंत्री हो सकते हैं।
राज्य मंत्रिमंडल में अभी सात पद रिक्त हैं। दूसरे दलों से भाजपा में शामिल हुए- आर शंकर, एमटीबी नागराज, एच विश्वनाथ, एन मुनिरत्न के अलावा भाजपा के भी कई पुराने विधायक मंत्री पद के दावेदार हैं।

सूत्रों का कहना है कि विधान पार्षद एमबीटी नागराज, आर शंकर और सीपी योगेश्वर के अलावा भाजपा के पुराने विधायकों में से उमेश कत्ती, अरविंद लिबांवली, मुरुगेश निराणी और एस अंगारा को मंत्री बनाए जाने की संभावना है। सूत्रों का कहना है कि दूसरे दलों से आए विधायकों को वादे के मुताबिक पद दिया जाएगा। एच विश्वनाथ को अदालत के फैसले के कारण फिलहाल मंत्री बनाए जाने की संभावना कम है जबकि मस्की में उपचुनाव नहीं होने के कारण प्रताप गौड़ा पाटिल को अभी इंतजार करना पड़ेगा। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री ने मंगलवार रात कत्ती, लिंबाबली, निराणी, शंकर और अंगारा को फोन किया। उधर, राजनीतिक हलकों में आबकारी मंत्री एच. नागेश, महिला एवं बाल विकास मंत्री शशिकला जोल्ले, पशुपालन मंत्री प्रभु चौहान को हटाने की भी चर्चा है।

17 महीने में तीसरा विस्तार
करीब 17 महीने पुरानी येडियूरप्पा मंत्रिमंडल का यह तीसरा विस्तार होगा। 17 विधायकों के दल-बदल के साथ एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली जद-एस और कांग्रेस गठबंधन सरकार के पतन के बाद येडियूरप्पा ने अकेले शपथ ली थी। बाद में 16 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई थी। करीब 11 महीने पहले हुए दूसरे विस्तार में विधानसभा उपचुनाव में जीते दल-बदल करने वाले 10 विधायकों को मंत्री बनाया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो