scriptKarnataka continues to lead the technology transformation globally | कर्नाटक वैश्विक स्तर पर प्रौद्योगिकी परिवर्तन का नेतृत्व जारी रखेगा | Patrika News

कर्नाटक वैश्विक स्तर पर प्रौद्योगिकी परिवर्तन का नेतृत्व जारी रखेगा

तीन दिवसीय बेंगलूरु टेक समिट 2021 का समापन

बैंगलोर

Published: November 19, 2021 10:16:43 pm

बेंगलूरु. कर्नाटक सरकार का सालाना फ्लैगशिप आयोजन बेंगलूरु टेक समिट (बीटीएस) शुक्रवार को संपन्न हो गया। बेंगलूरु टेक समिट का 25 वां संस्करण अगले साल 16 से 18 नवंबर तक होगा। इस साल के संस्करण में, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, आईओटी, हेल्थकेयर, मेडटेक, एग्रीटेक, फिनटेक, एजुटेक, मोबिलिटी सेक्टर के विभिन्न क्षेत्रों के 210 से अधिक स्टार्ट-अप और अधिक ने अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया।
कर्नाटक वैश्विक स्तर पर प्रौद्योगिकी परिवर्तन का नेतृत्व जारी रखेगा
कर्नाटक वैश्विक स्तर पर प्रौद्योगिकी परिवर्तन का नेतृत्व जारी रखेगा
बीटीएस ने भी पहली बार यूएस टेक कॉन्क्लेव की मेजबानी की। इसमें आउटसोर्सिंग हब से इनोवेशन सेंट्रल तक भारत की डिजिटल यात्रा और जीवन विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी में अनुसंधान एवं विकास पर सत्र शामिल थे।
तीन दिवसीय कार्यक्रम में 26,863 प्रतिनिधियों ने भागीदारी की। जीआईए (ग्लोबल इनोवेशन एलायंस) शिखर सम्मेलन में 48 देशों, साथ ही 27 यूरोपीय संघ के देशों और 54 सीडब्ल्यूईसीसी ने भागीदारी की। कुल 1253 प्रतिनिधियों और तीन मंत्री स्तर के प्रतिनिधिमंडल ने भाग लिया। बीटीएस 2021 में 49,935 उपस्थित लोगों ने पंजीयन कराया।
बीटीएस के 24वें संस्करण में 340 एक्सपो प्रतिभागियों ने भी भाग लिया और जीआईए एक्सपो बूथों में ऑस्ट्रेलिया, पेनसिल्वेनिया, यूके, यूएसए, टोरंटो-कनाडा और एनआरडब्ल्यू-जर्मनी के प्रतिनिधि शामिल थे।

माइक्रोसॉफ्ट को राज्य के साथ भागीदारी पर गर्व
माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी ने कहा, मैं बेंगलूरु टेक समिट का हिस्सा बनकर उत्साहित हूं। यह विचारों, दृष्टिकोणों और प्रौद्योगिकी में नवाचारों पर चर्चा का एक शक्तिशाली मंच है, जिसे भारत दुनिया के सामने लाता है। आर्थिक विकास के अगले दशक को डिजिटल परिवर्तन की गति से परिभाषित किया जाएगा। क्लाउड, डेटा और एआई जैसी प्रौद्योगिकियां सभी के लिए विकास और अवसर ला रही हैं, हर जगह लोगों के जीवन में सुधार कर रही हैं। कर्नाटक सरकार इस बदलाव को आगे बढ़ाने में सबसे आगे रही है और हमें राज्य में एक मजबूत तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए कई मोर्चों पर साझेदारी करने पर गर्व है।
ड्राइविंग द नेक्स्ट पिछले सम्मेलनों का विस्तार

आईटी-बीटी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री डॉ सीएन अश्वथ नारायण ने कहा, कर्नाटक वैश्विक स्तर पर प्रौद्योगिकी परिवर्तन का नेतृत्व करना जारी रखेगा। इस वर्ष के शिखर सम्मेलन की थीम, 'ड्राइविंग द नेक्स्ट' ने पिछले संस्करणों से हमारे आयोजन की सफलता को आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि महामारी की चुनौतियों के बावजूद प्रौद्योगिकी और वैश्विक व्यवसायों के विकास को तेज करते हुए बीटीएस 2021 ने नवाचार की भावना और विघटनकारी तकनीकी समाधानों की आवश्यकता को सफलतापूर्वक उभारा। इस आयोजन ने देश में फिनटेक, एजुटेक, सेमीकंडक्टर्स और बायोटेक्नोलॉजी सहित अन्य क्षेत्रों में अंतर्राष्ट्रीय जुड़ाव और चर्चा को बढ़ावा दिया।
भारतीय यूनिकॉर्न कंपनियां सम्मानित

कर्नाटक सरकार ने 2020-21 में यूनिकॉर्न बनकर उभरी भारतीय कंपनियों को भी सम्मानित किया। इस सूची में अपना, बिग बास्केट, ब्लैक बक, कॉइनस्विच, सीआरईडी, क्योरफिट, डेली हंट, ग्रो, मीशो, एमपीएल, फोनपे, रेजरपे, उड़ान, अनएकेडमी, जेटवर्क और ज़ेरोधा शामिल हैं।
बेंगलूरु को 15-35 आयु वर्ग की 37 प्रतिशत आबादी के साथ दुनिया का सबसे युवा स्टार्ट-अप इकोसिस्टम माना जाता है। इसने 11,000 से अधिक स्टार्ट-अप कंपनियों को शरू होते देखा है और 28 बिलियन की उद्यम पूंजी प्रवाह को आकर्षित किया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारराहुल गांधी से लेकर गहलोत तक कांग्रेस के नेता देश के विपरीत भाषा बोलते हैं : पूनियांश्रीलंकाई नौसेना जहाज की भारतीय मछुआरों के नौका से टक्कर, सात मछुआरे बाल बाल बचेटीआई-लेडी कॉन्स्टेबल की लव स्टोरी से विभाग में हड़कंप, दो बच्चों का पिता है टीआई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.