scriptकर्नाटक : कोविड मरीजों से तेजी से भर रहे बिस्तर | karnataka : covid beds are filling up fast | Patrika News
बैंगलोर

कर्नाटक : कोविड मरीजों से तेजी से भर रहे बिस्तर

– 3474 में से 872 बिस्तर ही उपलब्ध- शहर के हर जोन में दो से तीन सीसीसी खोलने की योजना

बैंगलोरApr 14, 2021 / 10:19 am

Nikhil Kumar

Private hospital in Ahmedabad: कोविड समर्पित अस्पतालों मेें 72 फीसदी बेड खाली

Private hospital in Ahmedabad: कोविड समर्पित अस्पतालों मेें 72 फीसदी बेड खाली

बेंगलूरु. कोरोना (corona) की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। मरीजों की बढ़ती संख्या से अस्पतालों पर बोझ बढ़ा है। संक्रमण को नियंत्रित करने के साथ मरीजों को समय रहते उपचार उपलब्ध कराना सरकार के सामने बड़ी चुनौती है। सरकारी से लेकर निजी अस्पतालों में कोविड के बिस्तर तेजी से भर रहे हैं। विक्टोरिया और बॉरिंग एंड लेडी कर्जन अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए जगह नहीं बची है। अब तक निजी अस्पतालों ने सरकारी मरीजों के लिए 50 फीसदी बिस्तर नहीं दिए हैं। एक सप्ताह में इसकी संभावना है।

बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (BBMP- बीबीएमपी) के अधिकारियों के अनुसार निजी व सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध 3,474 बिस्तरों में से 872 बिस्तर उपलब्ध हैं। यह हालत तब है जब बिना लक्षण या हल्के लक्षण वाले ज्यादातर मरीज घरों में आइसोलेट हैं।

बेंगलूरु शहर में पॉजिटिविटी दर 6.2 फीसदी पहुंच गई है। यानी प्रति 100 पर करीब 6 व्यक्ति जांच में संक्रमित निकल रहे हैं।
26 हजार से ज्यादा लोग होम आइसोलेशन में

बीबीएमपी के आंकड़ों के अनुसार शहर में 26 हजार से ज्यादा लोग होम आइसोलेशन में हैं। 3,877 मरीज निजी व 1,071 मरीज सरकारी अस्पतालों में भर्ती हैं। 1,071 मरीजों को कोविड देखभाल केंद्रों (सीसीसी) में रखा गया है।

बीबीएमपी के आयुक्त गौरव गुप्ता ने बताया कि शहर के आठ जोनों में से हर में दो से तीन सीसीसी (COVID CARE CENTRE) खोलने की योजना है। हज भवन और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड स्थित 50 बिस्तर युक्त सीसीसी में मरीजों को रखा गया है। कोरमंगला स्थित नेशनल गेम्स विलेज में सीसीसी स्थापित करेंगे। यहां 200 बिस्तर होंगे।

उल्लेखनीय है कि कोविड पॉजिटिव 31 वर्षीय मरीज को आइसीयू के लिए शनिवार सुबह एक से दूसरे अस्पताल भटकना पड़ा। नौ अप्रेल को कोविड पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई थी। परिजनों के अनुसार शनिवार सुबह सांस लेने में दिक्कत के कारण वे मरीज को अस्पताल ले गए। तीन अस्पतालों के चक्कर काटने पर भी आइसीयू में जगह नहीं मिली और मरीज ने दम तोड़ दिया। बीबीएमपी ने जांच के आदेश दिए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो