scriptकर्नाटक : शिक्षण संस्थान अभी दो माह तक नहीं करें समारोहों का आयोजन | Karnataka: Educational institutions not to celebrate for 2 months | Patrika News

कर्नाटक : शिक्षण संस्थान अभी दो माह तक नहीं करें समारोहों का आयोजन

locationबैंगलोरPublished: Nov 29, 2021 11:01:03 am

Submitted by:

Nikhil Kumar

– केरल और महाराष्ट्र से आने वाले विद्यार्थियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी

कर्नाटक : शिक्षण संस्थान अभी दो माह तक नहीं करें समारोहों का आयोजन

कर्नाटक : शिक्षण संस्थान अभी दो माह तक नहीं करें समारोहों का आयोजन

बेंगलूरु. धारवाड़, मैसूरु व बेंगलूरु के शिक्षण संस्थानों में कोविड-19 क्लस्टर सामने आने के बाद प्रदेश सरकार ने रविवार को नए निर्देश जारी करते हुए निगरानी प्रणाली को मजबूत किया है।

प्रदेश के मुख्य सचिव टी. के. अनिल कुमार ने रविवार को जारी परिपत्र में कहा कि केरल और महाराष्ट्र से आने वाले विद्यार्थियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी है। रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। 12 से 27 नवंबर के बीच केरल से कर्नाटक के मेडिकल, पैरामेडिकल व ऐसे अन्य शिक्षण संस्थाना पहुंचे विद्यार्थियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य है जबकि भविष्य में आने वाले ऐसे विद्यार्थियों को पहुंचने के सातवें दिन कोविड के लिए जांचा जाएगा। कोविड क्लस्टर सामने आने के बाद पॉजिटिव लोगों को प्रोटोकॉल के अनुसार उपचार होगा। निगेटिव निकलने वाले लोगों की एक सप्ताह बाद कोविड जांच होगी। तब तक सभी क्वारंटाइन रहेंगे। दक्षिण कन्नड़, कोडुगू, चामराजनगर व मैसूरु जिले के उपायुक्तों को पहले से स्थापित सभी चेक पोस्ट पर कोविड स्क्रीनिंग शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा, व्यावार व अन्य कारणों से रोजाना कर्नाटक आने-जाने वालों को हर दूसरे सप्ताह कोविड जांच करानी होगी। रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही कर्नाटक में प्रवेश का प्रावधान किया गया है।

कॉलेजों को जारी एडवाइजरी में मुख्य सचिव ने कहा कि मेडिकल, पैरामेडिकल व अन्य ऐसे कॉलेजों में विद्यार्थियों की प्रतिदिन कोविड स्क्रीनिंग होनी चाहिए। लक्षण वाले विद्यार्थियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य है। सामाजिक व सांस्कृति समारोह अगले दो माह तक स्थगित किए जा सकते हैं। कॉन्फ्रेंस, सेमिनार व अन्य शैक्षणिक कार्यक्रम भी स्थगित किए जा सकते हैं। स्थगन संभव नहीं होने की स्थिति में कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किए जाएं। इस दौरान शारीरिक रूप से उपस्थिति होने वाले लोगों की संख्या सीमित हो। कॉलेज प्रबंधन कोविड अनुरूप व्यवहार और 18 वर्ष की आयु के ऊपर सभी विद्यार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो