कोविड-19 को लेकर कर्नाटक सरकार ले सकती है यह फैसला

  • स्वास्थ्य मंत्री ने दिए संकेत

By: Santosh kumar Pandey

Published: 07 Mar 2021, 05:48 PM IST

बेंगलूरु. राज्य की कोविड-19 तकनीकी सलाहकार समिति ( State’s COVID-19 Technical Advisory Committee) की सिफारिशों के बाद कर्नाटक में 500 से अधिक लोगों के सामूहिक विरोध प्रदर्शन या वैवाहिक समारोह में शामिल होने पर रोक लगाई जा सकती है।

स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री के सुधाकर (Health and Medical Education Minister K. Sudhakar) ने कहा कि वह मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा (Chief Minister B.S. Yediyurappa) से इस संबंध में बात करेंगे। टीएसी ने चेतावनी दी है कि अगले दो महीने राज्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, विशेष रूप से पड़ोसी महाराष्ट्र और केरल में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। सीमाओं पर एहतियाती उपायों को सख्ती से लागू करने के साथ ही विरोध प्रदर्शनों, आंदोलनों, सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक समारोहों और शादियों सहित बड़े समारोहों पर प्रतिबंध को कड़ा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि टीएसी ने सिफारिश की है कि बड़े समारोहों में 500 से अधिक लोगों को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। मैं लोगों, सभी धार्मिक प्रमुखों और राजनीतिक नेताओं और पार्टियों से अपील करता हूं कि वे इन दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करें और कम से कम अगले दो महीनों के लिए विरोध प्रदर्शन के लिए बेंगलूरु आना बंद करें।

3000 केन्द्रों पर होगा टीकाकरण

मंत्री ने कहा कि सोमवार से राज्य में 3,000 से अधिक केंद्रों पर टीकाकरण की सुविधा मुहैया कराई जाएगी जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, तालुक अस्पताल और जिला अस्पताल शामिल हैं। लोगों से वैक्सीन लेने के लिए बड़ी संख्या में आगे आने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा कि हर दिन 1.5 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि हम अगले दो महीनों में राज्य के सभी लोगों का टीकाकरण करने की उम्मीद करते हैं।

शहर में बढ़ते मामलों पर जताई चिंता

डॉ. सुधाकर ने बेंगलूरु में नए मामलों की संख्या बढऩे पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि शहर में कई हफ्तों से एक दिन में 200 से 250 मामले सामने आ रहे थे। शुक्रवार को यह अचानक बढक़र 444 हो गया। इसके अलावा बीबीएमपी सीमा में 12 क्लस्टर्स की पहचान की गई है, और यह चिंता का विषय है।

उन्होंने कहा कि उन्होंने बीबीएमपी आयुक्त को परीक्षणों की संख्या बढ़ाकर 30,000 से 40,000 दैनिक करने का निर्देश दिया है।
उन्होंने कहा कि बेंगलूरु शहरी, दक्षिण कन्नड़, मैसूरु, चामराजनगर, उडुपी, कोडगू, बेलगावी और तुमकुरु जिलों को अधिक सतर्क रहने के निर्देश जारी किए गए हैं।

COVID-19 virus
Santosh kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned