कर्नाटक: बायोमेट्रिक्स प्रणाली पर रोक, टास्क फोर्स गठित

कोरोना वायरस को लेकर राज्य हाइ अलर्ट पर, एक भी मरीज की पुष्टि नहीं: मंत्री

By: Rajeev Mishra

Published: 07 Mar 2020, 10:02 PM IST

बेंगलूरु.
चिकित्सा शिक्षा मंत्री के. सुधाकर ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर सभी सावधानी बरती जा रही है। राज्य हाई अलर्ट पर है। यहां शनिवार को संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने कहा कि सभी जिलों में आपातकालीन मामलों के लिए सुविधा के साथ कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए आवश्यक उपकरणों की सुविधा प्रदान की गई है।
मंत्री ने कहा कि इससे लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार ने कोरोना वायरस के मामलों का पता लगाने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है। कॉरपोरेट और आईटी कंपनियों को बायोमेट्रिक प्रणाली का इस्तेमाल कुछ दिनों तक रोकने के निर्देश दिए गए हैं। उधर, विश्व यात्रा पर निकले एक कू्रज को अंतिम समय में मेंगलूरु स्थित न्यू मैंगलोर पोर्ट में प्रवेश करने से मना कर दिया गया। इसको शनिवार सुबह छह बजे बंदरगाह में प्रवेश करना था लेकिन सरकार ने अनुमति देने से इनकार कर दिया क्योंकि जहाज उन देशों से होकर आया जहां कोरोना वायरस का संक्रमण प्रचलित है।
सुधाकर ने कहा कि उपस्थिति दर्ज करने के लिए सरकारी कार्यालयों में भी बायोमेट्रिक्स प्रणाली पर रोक लगाई जाएगी। आइटी कंपनियों ने इसपर पहले ही रोक लगा दी है। पिछले 20 दिनों से सरकार काफी सतर्क है और हर तरह के एहतियाती कदम उठाए गए हैं। सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। अभी तक एक लाख से अधिक यात्रियों की स्क्रीनिंग हो चुकी है। जिसमें भी लक्षण नजर आते हैं उन्हें तुरंत अलग किया जा रहा है। लेकिन, अभी तक एक भी कोविड-19 के मरीज की पुष्टि राज्य में नहीं हुई है।
गौरतलब है कि है कि कोरोना वायरस से संक्रमित 24 साल का सॉफ्टवेयर इंजीनियर, जो दुबई से बेंगलूरु होते हुए हैदराबाद गया था, का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया था जिसके बाद राज्य सरकार हरकत में आई और उससे सम्बंधित सभी जानकारी जुटाने में लग गई थी। वह दुबई से लौटकर शहर में रुका था और फिर हैदराबाद पहुंचा था। तीन दिन पूर्व सरकार ने शहर की विभिन्न कंपनियों को सलाह दी कि वे उन कर्मचारियों को घर से ही काम करने की अनुमति दें, जिनमें फ्लू जैसे लक्षण दिखाई देते हों।

Corona virus COVID-19
Rajeev Mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned